10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 11 मई एवं 12 मई से होगी शुरू

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:2 Minute, 42 Second

नई दिल्ली/ गुवाहाटी। असम के शिक्षा मंत्री डॉ हिमंत विश्वशर्मा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर 2021 के लिए असम के हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (एचएसएलसी) और हायर सेकेंडरी (एचएस) की द्वितीय वर्ष की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की।

शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, “एचएसएलसी और एचएस परीक्षा, 2021 निम्नानुसार आयोजित किया जाएगा। 11 मई से एचएसएलसी की परीक्षा होगी और 12वीं की परीक्षा 12 मई से आरंभ होगी। एचएसएलसी का परीक्षा परिणाम 07 और एचएस का परीक्षा परिणाम 30 जुलाई को घोषित किया जाएगा।

परीक्षा को कम सिलेबस के साथ आयोजित किया जाएगा। क्योंकि, कोरोना महामारी के कारण शैक्षणिक संस्थान कई महीनों तक बंद रहने के लिए मजबूर थे। इसके चलते विद्यार्थियों की पढ़ाई बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। बावजूद शिक्षा विभाग परीक्षाओं को आयोजित करने का ऐलान किया है।

दूसरी ओर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 12 और 10 की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच होंगी। व्यावहारिक परीक्षाएं 01 मार्च से शुरू होंगी। दोनों परीक्षाएं परीक्षा हॉल में आयोजित की जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 31 दिसम्बर को अपने लाइव सत्र के दौरान कक्षा 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की थी।

उल्लेखनीय है कि पूरे देश के साथ ही असम में भी विद्यार्थी इस बात को लेकर पशोपेश में थे कि क्या परीक्षा होगी या नहीं। कुछ लोगों का कहना था कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए परीक्षाओं को स्थगित कर बच्चों को दूसरी कक्षाओं में प्रमोट कर देना चाहिए। लेकिन, सरकार ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं को करना जरूरी है। आवश्यक तैयारियों के साथ परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्णय लिया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

मुख्यमंत्री बघेल ने रायगढ़ में स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मीडियम स्कूल का किया निरीक्षण

रायपुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जिला मुख्यालय रायगढ़ के नटवर स्कूल परिसर स्थित स्वामी आत्मानन्द इंग्लिश मीडियम स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान शिक्षकों सहित छात्र-छात्राओं से बातचीत कर उन्हें प्रोत्साहित किया। मुख्यमंत्री ने वहां स्वामी आत्मानन्द जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन भी अर्पित […]