आप ‘भाजपा की बी-टीम’, गुजरात में मुकाबला हमारे और भाजपा के बीच: कांग्रेस

5

हैदराबाद. कांग्रेस ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ‘बी-टीम’ बताया और कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव में लड़ाई उसके और भाजपा के बीच है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि आम आदमी पार्टी 2012 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) सर्मिथत आंदोलन से निकली थी. उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन आरएसएस का मुखौटा संगठन था और आप उससे निकली.’’ उन्होंने आरोप लगाया कि आप नेता जिस तरह प्रचार कर रहे हैं, जिस तरह वे मुद्दों को उठा रहे हैं, उससे साफ हो गया है कि उनमें और भाजपा में कोई अंतर नहीं है. रमेश ने दावा किया कि भाजपा और आप केवल दिखावे के लिए लड़ते हैं.

रमेश ने कहा, ‘‘यह सच है कि पंजाब सरकार और दिल्ली सरकार के माध्यम से (गुजरात में) अनेक विज्ञापन किये जा रहे हैं. मीडिया में आप का बुलबुला पैदा किया गया है. लेकिन जमीनी स्तर पर आप कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों के लिहाज से देखें तो गुजरात में लड़ाई भाजपा और कांग्रेस के बीच है.’’ उन्होंने आप को ‘भाजपा की बी-टीम’ करार देते हुए आरोप लगाया कि अगर आप मैदान में उतरेगी तो केवल भाजपा की मदद से कांग्रेस के वोट काटने के लिए ऐसा करेगी.

एक दिन पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि कांग्रेस का गुजरात में मजबूत आधार है और वह आगामी विधानसभा चुनाव में जीतेगी. उन्होंने दलील दी थी कि गुजरात में भाजपा के खिलाफ जबरदस्त सत्ता-विरोधी लहर है और आप की ‘केवल हवा’ है और जमीन पर उसे कोई समर्थन नहीं मिल रहा है.

गुजरात में 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी थी और भाजपा को मिली 99 सीटों के मुकाबले 77 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी. हालांकि 2017 के बाद बड़े पैमाने पर कांग्रेस के विधायकों ने पार्टी का साथ छोड़ दिया और इस समय विधानसभा में उसके सदस्यों की संख्या 62 रह गयी है और भाजपा के सदस्यों की संख्या 111 हो गयी है.