कृषिमंत्री ने बेमेतरा में किया डेयरी पॉलिटेक्निक का शुभारंभ

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:4 Minute, 15 Second

रायपुर : प्रदेश के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने बेमेतरा के चोरभट्ठी में दाऊ वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय, दुर्ग के अंतर्गत डेयरी पॉलिटेक्निक (चोरभठ्ठी) बेमेतरा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा कि हमने डेयरी पॉलिटेक्निक महाविद्यालय का शुभारंभ किया, जो दुग्ध प्रसंस्करण के क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं कों तकनीकी रूप से सक्षम बनाने में कामयाब होंगे। आने वाले समय में दुग्ध संयत्रों के परिचालन करने एवं दुग्ध प्रसंस्करण के क्षेत्र में नये उद्यमी तैयार करने में यह पाठ्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। डेयरी टेक्नोलॉजी पॉलीटेक्निक के प्रथम बैच में 11 छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है।

रविन्द्र चौबे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप योजना को ग्रामीण उद्योग केन्द्र के रूप में विकसित करने में डेयरी डिप्लोमा के छात्र भविष्य मंे विशेष योगदान देंगे। जिले महाविद्यालय खुलने से यहां के स्थानीय विद्यार्थी डेयरी के क्षेत्र में अपना ज्ञान अर्जित करेंगे और आने वाले समय में आत्मनिर्भर होकर जिले में दुग्ध उत्पादन की क्षमता में वृद्धि करेंगे जिससे इस क्षेत्र में रोजगार के नये-नये अवसर प्राप्त होंगे।

उन्होने कवर्धा के कृषि महाविद्यालय का जिक्र करते हुए कहा कि जो भी विद्यार्थी कृषि संवर्ग से स्नातक किये हैं वे रोजगार से जुड़ गये हैं। प्रदेश में दुग्ध उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी तो दुध से बनने वाले सामग्री मे भी वृद्धि होगी जिससे छत्तीसगढ़ में इसका प्रोडक्शन बढ़ेगा और किसानों के आय में वृद्धि होगी।

चौबे ने डेयरी उत्पादन से संबंधित आये हुए लोग जो वर्तमान में राज्य के बाहर कार्यरत है उनसे चर्चा की और अपना अनुभव बच्चों से साझा करने को कहा और प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरवा, बाड़ी एवं गौठान का भी जिक्र किया। कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि राजीवगांधी किसान न्याय योजना की चौथे किश्त की राशि इस माह के अन्त तक किसानों के खाते में अन्तरित कर दी जायेगी।

इस अवसर पर विधायक बेमेतरा आशीष कुमार छाबड़ा, कलेक्टर शिव अनंत तायल, कामधेनु विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एन.पी दक्षिणकर, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल, अधिष्ठाता दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर के डॉ. ए.के. त्रिपाठी, अपर कलेक्टर संजय कुमार दीवान, अनुविभागीय अधिकारी (रा.) दुर्गेश कुमार वर्मा, एपीओ लाईवलीहुड कॉलेज रोशन वर्मा, बंशी पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष शकुन्तला साहू, जिला पंचायत सदस्य शशिप्रभा गायकवाड़, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष मिथिलेश वर्मा एवं ग्राम पंचायत चोरभट्ठी की सरपंच लोकेश्वरी वर्मा उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

बेमेतरा : कृषि विज्ञान केन्द्र तथा कृषि महाविद्यालय व अनुसंधान केन्द्र, बेमेतरा के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय जिला स्तरीय किसान मेला सह संगोष्ठी संपन्न

बेमेतरा : कृषि विज्ञान केन्द्र तथा कृषि महाविद्यालय व अनुसंधान केन्द्र ढोलिया बेमेतरा के संयुक्त तत्वधान में गुरुवार 18 मार्च को जिला स्तरीय किसान मेला सह संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मेला का मुख्य उद्देश्य अलसी व दलहनी फसलों तथा खरीफ/रबी फसलों के बीज उत्पादन को प्रत्साहित करना था। (मेला […]

You May Like