AIIB को नवीकरणीय ऊर्जा, स्मार्ट प्रौद्योगिकियों में बढ़ाना चाहिए निवेश: सीतारमण

8

नयी दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) को नवीकरणीय ऊर्जा और स्मार्ट प्रौद्योगिकी में निवेश बढ़ाना चाहिए, इसके साथ ही उन्होंने इस बहुपक्षीय एजेंसी से भारत में क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने का भी अनुरोध किया. एआईआईबी के अध्यक्ष जिन लिकन ने वित्त मंत्री से यहां मुलाकात की. उन्होंने बैंक से संबंधित कई प्रासंगिक मुद्दों पर चर्चा की.

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एआईआईबी के भारत में बढ़ते पोर्टफोलियो की सराहना की और सुझाव दिया कि एजेंसी को भारत के अहम प्राथमिकता वाले क्षेत्रों मसलन नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा प्रभावशीलता और जलवायु संबंधी स्मार्ट प्रौद्योगिकियों में निवेश बढ़ाना चाहिए और इस ओर निजी वित्त आर्किषत करना चाहिए.’’ भारत एआईआईबी का संस्थापक सदस्य है. इस बहुपक्षीय बैंक में भारत के अधिकार में 7.74 इक्विटी हैं, जबकि चीन की 29.9 फीसदी.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘भारत एआईआईबी का सबसे बड़ा ग्राहक है, इसके मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दोहराया कि एआईआईबी को भारत में क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित करने पर विचार करना चाहिए, जिससे परियोजना अधिकारियों तक पहुंच और संवाद सुगमता से हो सके.’’

youtube channel thesuccessmotivationalquotes