बेमेतरा : कोविड-19 टीकाकरण का तृतीय चरण की सभी तैयारियां पूर्ण : टीकाकरण 01 मार्च से प्रारंभ

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:5 Minute, 12 Second

बेमेतरा 01 मार्च 2021 : राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान अंतर्गत भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले में 01 मार्च 2021 से टीकाकरण के तृतीय चरण के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिको तथा किसी दूसरी बिमारी से ग्रसित 45 से 59 वर्ष उम्र के नागरिको को कोविड-19 का टीका लगाया जायेगा। 60 वर्ष की गणनाहेतु कटऑफ  01 जनवरी 2022 निर्धारित है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डाॅ. एस.के. शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में संचालित सभी चिन्हित टीकाकरण सत्रों में निर्धारित आयु समूह के नागरिक अपना पंजीयन कर कोविड-19 टीके का टीकाकरण करा सकते है। इसके लिए 60 वर्ष आयु पूर्ण हो चूके नागरिकों को पहचान पत्र दिखाकर अपना पंजीयन कराना होगा तथा 45 से 59 वर्ष आयु समूह के नागरिकों को जो किसी बिमारी से ग्रसित है, उन्हे चिकित्सा प्रमाण पत्र पंजीकृत डाॅक्टर से हस्ताक्षरित एवं आयु के लिए प्रमाण पत्र दिखाकर अपना पंजीयन टीकाकरण सत्र स्थल में कराना होगा। इसके साथ ही डाॅ. शर्मा ने बताया कि निर्धारित आयु के नागरिकों को अपने साथ फोटो आई.डी. दस्तावेज लाने होगें जैसे आधार कार्ड, निर्वाचन पहचान पत्र, ड्राईविंग लाईसेन्स, पैनकार्ड एवं मोबाईल साथ लाना अनिवार्य होगा जिसके माध्यम से कोविन 2.0 पोर्टल में पंजीयन किया जायेगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी, डाॅ. शरद कोहाड़े ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के तृतीय चरण के सभी तैयारियां पूर्ण कर लिया गया है, टीकाकरण के लिए जिले में कुल 26 टीकाकरण सत्र चिन्हांकित किया गया है, जहां 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों तथा किसी अन्य बिमारी से ग्रसित 45 से 59 वर्ष आयु के नागरिकों को टीकाकृत किया जायेगा। इसके साथ ही पूर्व में पंजीकृत स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एवं अग्रीम पंक्ति के अधिकारी/कर्मचारियों को यह सेवा पूर्व की भांति निर्धारित टीकाकरण दिवस पर टीकाकृत किया जायेगा, जिसके लिए उनके पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर एस.एम.एस. के माध्यम से सूचना मिलेगी।

कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण तीन प्रकार से होगाः-पहला एडवांस सेल्फ रजिस्ट्रेशन लाभार्थी अग्रीम रूप से को-विन 2.0 पोर्टल डाउनलोड कर या आरोग्य सेतू एप्लीकेशन के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते है, जिससे लाभार्थी अपने पसंद का कोविड टीकाकरण सत्र स्थल का चयन कर सकता है। दूसरा विकल्प ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अर्थात टीकाकरण सत्र स्थल पर निर्धारित आवश्यक दस्तावेज दिखाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है। तीसरा विकल्प सुविधाजनक कोहोर्ट पंजीकरण का होगा जिसके तहत मितानिन, पंचायत राज संस्थाओं की मदद से निर्धारित आयु समूह के नागरिकों का पंजीयन कोविन पोर्टल किया जायेगा।

जिला कलेक्टर शिव अनंत तायल ने सभी 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों तथा 60 वर्ष पूर्ण कर चुके पेन्शनर वृद्धाश्रम के रहवासी, तृतीय लिंग, सेवा निवृत्त न्यायधीश, सेवा निवृत्त अधिकारी एवं कर्मचारी जिला स्तरीय विभाग में कार्यरत अधिकार/कर्मचारी अंत्योदय राशनकार्डधारी, मिडियाजन, जनप्रतिधिगण एवं किसी बीमारी से ग्रसित 45 से 59 वर्ष के आयु के नगारिकों को अधिक से अधिक उपस्थिति देकर कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए टीकाकरण कराये जाने की अपील करते हुए कहा कि यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है, जिसके लिए प्रशिक्षित टीकाकर्मीयों के द्वारा सेवायें दी जा रही है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तर बस्तर कांकेर : हाट-बाजारों में लगाया जाएगा छायाचित्र प्रदर्शनी सह सूचना शिविर

उत्तर बस्तर कांकेर 01 मार्च 2021 : जनसंपर्क संचालनालय रायपुर द्वारा दिये गये निर्देशानुसार तथा कलेक्टर चन्दन कुमार के मार्गदर्शन में शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए जिले के ग्रामीण अंचलों के हाट-बाजार में 02 मार्च से छायाचित्र प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिले […]