नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई ने जेल में बंद ठग सुकेश चंद्रशेखर के इस दावे की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की सोमवार को मांग की कि उसने आम आदमी पार्टी (आप) को रिश्वत दी थी. भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेल में बंद आप के मंत्री सत्येंद्र जैन को दिल्ली से उत्तर प्रदेश या हरियाणा की जेल में स्थानांतरित करने की भी मांग की.

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने भी जैन को आप शासित पंजाब को छोड़कर किसी भी राज्य की जेल में स्थानांतरित करने की मांग की. वर्मा ने कहा, ‘‘अगर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शराब घोटाले में गिरफ्तार हो जाते हैं, जैसा कि मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल दावा करते हैं, तो उन्हें भी दिल्ली की किसी जेल में नहीं रखा जाना चाहिए.’’ जैन प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज धन शोधन के एक मामले में जेल में हैं.

गुप्ता ने कहा, ‘‘चंद्रशेखर ने दावा किया है कि उसने केजरीवाल नीत सरकार में तत्कालीन जेल मंत्री जैन को जेल में अपनी सुरक्षा के लिए 10 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. ठग ने यह भी कहा है कि उसने राज्यसभा की एक सीट के लिए 50 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इन आरोपों के संदर्भ में सीबीआई जांच होनी चाहिए.’’ भाजपा नेता ने कहा कि चंद्रशेखर के दावों की सीबीआई से जांच कराने के लिए पार्टी का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही उपराज्यपाल वी के सक्सेना से मुलाकात करेगा.

इस समय यहां मंडोली जेल में बंद चंद्रशेखर ने आप नेताओं पर कई आरोप लगाते हुए तीन पत्र लिखे हैं. चंद्रशेखर ने अपने एक पत्र में यह भी आरोप लगाया था कि उसने आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल से मुलाकात की थी और उससे दक्षिणी राज्यों में आप के विस्तार के लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था करने के लिए कहा गया था. वहीं आप ने आरोप लगाया है कि भाजपा गुजरात विधानसभा और दिल्ली नगर निगम चुनावों में हार के डर से चंद्रशेखर को अपने ‘‘स्टार प्रचारक’’ के रूप में इस्तेमाल कर रही है.

वर्मा के मुताबिक, चंद्रशेखर ने यह भी दावा किया है कि उसने अगस्त में सीबीआई को उस धन के बारे में सूचित किया था जो उसने आप को दिया था. पश्चिमी दिल्ली से सांसद वर्मा ने कहा, ‘‘केजरीवाल अक्सर भाजपा पर उनकी पार्टी को तोड़ने का आरोप लगाते हैं. हालांकि, ये आरोप अस्पष्ट होते हैं और वह विवरण नहीं देते हैं. लेकिन चंद्रशेखर ने उन्हें दिए गए पैसे के बारे में सभी विवरण दिए हैं. इसके लिए सीबीआई जांच की आवश्यकता है.’’

उन्होंने आरोप लगाया कि दिल्ली सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण में तिहाड़ जेल ‘‘भ्रष्टाचार का अड्डा’’ बन गई है, जहां सत्येंद्र जैन बंद हैं और अपने पद का ‘‘दुरुपयोग’’ कर रहे हैं. वर्मा ने कहा कि उनका मानना है कि चंद्रशेखर के आप को राज्यसभा की एक सीट के लिए 50 करोड़ रुपये देने के आरोप सही प्रतीत होते हैं क्योंकि केजरीवाल ने पूर्व में कुछ ऐसे लोगों को नामित किया था जिनका पार्टी से कोई संबंध नहीं था. वर्मा ने यह भी दावा किया कि वह मंगलवार को आम आदमी पार्टी के नवनियुक्त मंत्री राज कुमार आनंद के बारे में पर्दाफाश करेंगे, लेकिन उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया.

गुजरात, हिमाचल में चुनाव करीब आते ही झूठ फैलाने के पुराने हथकंडे अपना रही भाजपा : आप नेता भारद्वाज

आम आदमी पार्टी (आप) नेता सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को आरोप लगाया कि गुजरात, हिमाचल और दिल्ली नगर निगम चुनाव नजदीक हैं, इसलिए भाजपा ‘झूठ फैलाने के अपने पुराने हथकंडे’ का सहारा ले रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ‘‘वही रणनीति दोहराने’’ और चुनाव जीतने के लिए जेल में बंद अपराधी सुकेश चंद्रशेखर की मदद ले रही है.

उन्होंने कहा, ‘‘जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, भाजपा झूठ फैलाने के अपने पुराने हथकंडे अपना रही है. पंजाब चुनाव से ठीक पहले, वे कुमार विश्वास को लाए और आरोप लगाया कि अरंिवद केजरीवाल नापाक और असामाजिक तत्वों से जुड़े हैं. और अब, ये वही हथकंडा दोहराने के लिए सुकेश चंद्रशेखर जैसे जेल में बंद अपराधियों की मदद ले रहे हैं.’’ भारद्वाज ने दावा किया कि आगामी चुनाव जीतने के लिए भाजपा ‘‘कुछ भी आरोप’’ लगा सकती है.

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा चुनाव जीतने के लिए किसी से भी, कुछ भी कहला सकती है. उन्होंने सुकेश चंद्रशेखर जैसे ठग के जरिए इतने बड़े आरोप लगवाए, लेकिन साबित नहीं कर सके.’’ इससे पहले दिन में, दिल्ली भाजपा ने चंद्रशेखर के उन दावों की सीबीआई जांच की मांग की कि उन्होंने आम आदमी पार्टी को रिश्वत दी थी. फिलहाल दिल्ली की मंडोली जेल में बंद चंद्रशेखर ने आप नेताओं पर कई आरोप लगाते हुए तीन पत्र लिखे हैं.

एक पत्र में, चंद्रशेखर ने आरोप लगाया कि उसने आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल से मुलाकात की और उन्हें दक्षिणी राज्यों में पार्टी के विस्तार के लिए 500 करोड़ रुपये की व्यवस्था करने के लिए कहा गया. उसने यह भी दावा किया था कि उसने जेल में अपनी सुरक्षा के लिए आप नेता सत्येंद्र जैन को 50 करोड़ रुपये दिए थे.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes