उचित मूल्य की 4 हजार दुकानों में लगा सीसी टी.व्ही. कैमरा

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:3 Minute, 45 Second

एक अप्रैल से अब तक 2.77 लाख नए राशनकार्ड जारी, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने की विभागीय काम-काज की समीक्षा

रायपुर :  खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने आज मंत्रालय (महानदी भवन) में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के काम-काज की समीक्षा की। उन्होंने उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न कम मिलने की शिकायतों पर जांच कर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश के शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में खाद्यान्न भण्डारण और वितरण की जिलेवार समीक्षा की।

भगत ने फोर्टिफाईड चावल, गुड़, शक्कर और चने के वितरण के लिए पर्याप्त मात्रा में भण्डारण सुनिश्चित करने कहा है। जिन दुकानों में 5 हजार से अधिक राशनकार्डधारी हैं ऐसे दुकानों का युक्तियुक्तकरण करने, राशन दुकानों में पेयजल व्यवस्था, रंग-रोगन और रेट लिस्ट लगाने के साथ ही निरंतर निरीक्षण करते रहने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

बैठक में खाद्य विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि प्रदेश के 4 हजार शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में सी.सी. टी.व्ही. कैमरा लगाए जा चुके हैं, इनमें 109 शहरी क्षेत्र की दुकाने एवं 2 हजार 900 ग्रामीण क्षेत्र की दुकाने शामिल हैं। शेष राशन दुकानों में सी.सी. टी.व्ही. कैमरा लगाने की प्रक्रिया जारी है। राज्य में 4 हजार 427 उचित मूल्य की दुकाने पंचायतों द्वारा, 4 हजार 29 दुकाने सहकारी समितियों द्वारा, 3 हजार 925 दुकाने महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा 117 दुकाने वन सुरक्षा समितियों द्वारा एवं 29 उचित मूल्य की दुकाने नगरीय निकायों द्वारा संचालित की जा रही है। प्रदेश में अप्रैल 2020 से अब तक 2 लाख 77 हजार नए राशनकार्ड जारी किए गए हैं और 2 लाख 76 हजार 808 सदस्यों का नाम जोड़े गए हैं।

उचित मूल्य की दुकानों में अप्रैल 2020 से अब तक खाद्यान्न कम पाए जाने की 511 शिकायतें मिली है, जिनमें से लगभग शिकायतों का निराकरण हो चुका है। राज्य में 305 उचित मूल्य की दुकानों का युक्तियुक्तकरण किया गया है। राज्य के 12 हजार 768 उचित मूल्य की दुकानों में से 11 हजार 652 दुकानों में रंग-रोगन किया जा चुका है। सभी दुकानों में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न सामग्री, गुड़, चना, शक्कर, फोर्टिफाईड चावल का भण्डारण और वितरण सुचारू रूप से हो रहा है। बैठक में खाद्य विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार सोनी, एमडी मार्कफेड अंकित आनंद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

बीजापुर : वन अधिकार अधिनियम, पेसा कानून एवं अनुसूचित क्षेत्र में भूमि क्रय-विक्रय के संबंध में विभिन्न प्रावधानों को जानने कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन जिला पंचायत भवन में सम्पन्न

बीजापुर : जिला पंचायत भवन बीजापुर के सभाकक्ष में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था, जिसमें वन अधिकार अधिनियम 2006, पेसा अधिनियम एवं अनुसूचित क्षेत्रों में भूमि क्रय-विक्रय की धारा 170 क एवं ख के संबंध में विभिन्न प्रावधानों का विस्तारपूर्वक चर्चा किया गया। प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि जिला पंचायत […]