केंद्र ने महाराष्ट्र के लिए दो लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी: प्रधानमंत्री मोदी

8

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र के लिए दो लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है. मोदी का यह बयान महाराष्ट्र से कुछ बड़ी औद्योगिक परियोजनाओं के गुजरात तथा कुछ अन्य राज्यों में चले जाने के बाद विपक्ष की आलोचनाओं के मद्देनजर आया है. महाराष्ट्र में विपक्ष ने इस मुद्दे पर एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार को घेर रखा है.

प्रधानमंत्री ने 75,000 लोगों की भर्ती के तहत नियुक्ति पत्र सौंपने के लिए यहां आयोजित महाराष्ट्र सरकार के समारोह के दौरान एक वीडियो संदेश में कहा कि राज्य सरकार की पहल रोजगार सृजन के उद्देश्य को पूरा कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘केंद्र ने महाराष्ट्र के लिए दो लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है, जिससे रोजगार के लिए नये अवसरों का सृजन होगा.’’ यूरोपीय विमानन कंपनी एयरबस के एक संघ और टाटा समूह ने सैन्य विमान निर्माण के लिए 22,000 करोड़ रुपये की परियोजना के लिहाज से पिछले दिनों गुजरात के वडोदरा को चुना जिसके बाद राज्य सरकार विपक्ष की आलोचनाओं का सामना कर रही है.

इसी तरह वेदांता-फॉक्सकॉन के 1.54 लाख करोड़ रुपये के सेमीकंडक्टर संयंत्र के महाराष्ट्र से चले जाने को लेकर भी शिंदे सरकार को अलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. यह संयंत्र पहले पुणे जिले में लगना प्रस्तावित था. सितंबर में इसे गुजरात ले जाने की घोषणा हुई.