नए साल में मिलेगी छत्तीसगढ़ को कई नई सौगातें

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:4 Minute, 33 Second

रायपुर.  प्रदेश में नए साल में कई तरह की नई सौगातें प्रदेश की जनता को मिलने वाली है. एक तरफ जहां प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगने का काम नए साल में प्रारंभ होगा, वहीं प्रदेश की भाजपा सरकार भी अपने वादे के मुताबिक मोदी की गारंटी वाली कई योजनाओं को नए साल में लागू करेगी. इसमें सबसे अहम महतारी वंदन योजना है जिसमें हर विवाहित महिला को एक हजार रुपए हर माह मिलेंगे. इसी के साथ उज्जवला योजना में गैस सिलेंडर पांच सौ रुपए में मिलेगा. नए साल में नया रायपुर में मुख्यमंत्री निवास भी पूरा हो जाएगा. इसमें नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के भी नए साल में शिफ्ट होने की संभावना है.

प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी लंबे समय से चल रही है. इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य पॉवर कंपनी ने पांच संभागों को तीन संभागों में बांटकर टेंडर भी फाइनल कर दिया है. रायपुर संभाग का काम जहां टाटा को मिला है, वहीं बाकी संभागों का काम जीनस कंपनी करेगी. स्मार्ट मीटर लगाने से पहले राजधानी रायपुर के गुढ़ियारी में कंट्रोल रूम का काम चल रहा है. नए साल में पहले सरकारी दफ्तरों में स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत होगी. बिलासपुर और अंबिकापुर संभाग में भी जीनस कंपनी ने स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी प्रारंभ कर दी है. नए साल में वहां भी स्मार्ट मीटर लगने का क्रम प्रारंभ होगा.

इन योजनाओं की मिलेगी सौगात

प्रदेश में भाजपा की सरकार की वापसी हुई है. चुनाव में भाजपा ने मोदी की गारंटी के नाम से 20 योजनाओं को लागू करने का वादा किया था. इनमें से जहां 18 लाख आवासहीनों के लिए आवास बनाने की योजना को मंजूरी दे दी गई है. वहीं 31 सौ में 21 क्विंटल धान की खरीदी भी हो रही है. इसी के साथ किसानों को दो साल का बकाया बोनस भी दे दिया गया है. अब नए साल में सबसे पहले विवाहित महिलाओं को हर माह एक हजार रुपए देने के लिए महतारी वंदन योजना को प्रारंभ किया जाएगा. इसके लिए बजट में प्रावधान कर दिया गया है. नए साल में इस योजना को कैबिनेट में मंजूरी के बाद लागू किया जाएगा. इसी के साथ नए साल में उज्जवला गैस कनेक्शन वाली गरीब महिलाओं को 500 में गैस सिलेंडर की रिफिलिंग दी जाएगी. इस योजना को लागू करने के लिए गैस एजेंसियों में कनेक्शनों को केवाईसी कराने का काम चल रहा है. भाजपा शिविर लगाकर मजदूर कार्ड भी बना रही है. श्रमिकों को हर साल दस हजार रुपए दिए जाने हैं. यह योजना भी नए साल में प्रारंभ होगी. इसके अलावा आयुष्मान योजना में अब पांच के स्थान पर दस लाख तक का इलाज मुफ्त मिलेगा. इसको भी नए साल में लागू किया जाएगा.

राजधानी में एक और नई लाइब्रेरी

राजधानी रायपुर में नए साल में मोती बाग में एक और नई लाइब्रेरी विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए मिलेगी. नालंदा परिसर की तरह ही मोतीबाग की लाइब्रेरी में सुविधाएं होंगी. एक और नालंदा परिसर भी बनाने का ऐलान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया है. इसके लिए स्थान की तलाश भी प्रारंभ हो गई है. नए साल में इसकी भी नींव रखे जाने की संभावना है.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

भारत ने लखबीर सिंह लांडा को किया घोषित आतंकी

गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित गैंगस्टर, सूचीबद्ध आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) का सरगना लखबीर सिंह लांडा को व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया है. मंत्रालय ने जारी अधिसूचना में कहा कि लांडा को सीमा पार एक एजेंसी का समर्थन प्राप्त है. वह कई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहा है, जैसे […]

You May Like