मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में बने ऑक्सीजन युक्त अस्थाई कोविड अस्पताल का वर्चुअल निरीक्षण

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:5 Minute, 7 Second

रायपुर/12/04/2021 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में बनाए गए ऑक्सीजन युक्त 360 बिस्तरों के साथ सर्व सुविधायुक्त अस्थाई कोविड अस्पताल का वर्चुअल निरीक्षण किया। इस दौरान छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा और महापौर एजाज ढेबर भी उनके साथ थे, जिन्होंने कोविड मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा सहायता सुलभ कराने इस इंडोर स्टेडियम में बने अस्थाई अस्पताल में उपलब्ध सभी सुविधाओं की उन्हें विस्तार से जानकारी दी। इस अस्पताल को केवल 04 दिन में तैयार कर नगर निगम व रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने जरूरी सेवाओं के साथ ही मरीजों के मनोरंजन व घर से संपर्क तक की संपूर्ण व्यवस्था की हैं।

इस कोविड अस्पताल का संचालन जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों व उनकी टीम द्वारा किया जाएगा, जो आवश्यकता अनुरूप अस्पताल में मरीजों की भर्ती सुनिश्चित करेंगे। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रायपुर में कम समय में उत्कृष्ट चिकित्सा सहायता के लिए मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस कार्य में लगे पूरी टीम के प्रयासों की सराहना की है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल अपने आवास से वर्चुअल निरीक्षण कर इंडोर स्टेडियम में बने इस अस्थाई कोविड अस्पताल की सुविधाओं की विस्तृत जानकारी ली। सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में उपस्थित नगर निगम कमिश्नर सौरभ कुमार ने कैमरे के जरिए अस्थाई कोविड अस्पताल हेतु की गई सभी व्यवस्थाओं से उन्हें अवगत कराते हुए बताया कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए स्टेडियम में ही ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। इस अस्थाई कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त 286 बिस्तर तैयार किए गए है, इसके अलावा 74 आइसोलेशन बेड भी यहां उपलब्ध है। इनमें 219 बेड पर ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लगाए गए है, जिसमें ऑक्सीजन के साथ ही साथ नेबुलाइजेशन की सुविधा होगी, जिसके लिए स्थानीय, समाजसेवी, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं दानदाताओं ने भी अपना सहयोग दिया है।

वर्चुअल निरीक्षण के दौरान यह भी अवगत कराया गया कि इस अस्थाई कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों के रूचि के अनुरूप प्रेरक फिल्मों, सामाचार, टी.वी. सीरियल के प्रसारण के लिए केबल नेटवर्क के जरिए टी.वी. कार्यक्रम देखने व कैरम व अन्य इंडोर गेम की व्यवस्था की गई हैं। चिकित्सकों से मरीज अपनी जरूरतें बता सकें, इसके लिए वार्ड में इंटर काॅम की सुविधा दी गई है। मरीज अपने परिजनों से बात कर सकें, इसके लिए टेबलेट व फ्री वाई-फाई जैसी आधुनिक सुविधाओं से इसे लैस किया गया है।

मरीजों की देखभाल व त्वरित निगरानी के लिए सभी वार्ड में क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से यहां ड्यूटी कर रहे ऑफिसर, चिकित्सक व स्टाफ उनकी देखभाल करेंगे। आकस्मिक अग्नि शमन दुर्घटनाओं को रोकने स्टेडियम परिसर में अग्निरोधी सेवाओं में विस्तार व नवीनीकरण किया गया है। इसके अंतर्गत स्टेडियम में अग्नि व ज्वलनशील स्थितियों की पूर्व पहचान के लिए स्मोक डिटेक्टर व नये स्प्रिंकलर सिस्टम, फायर हाइड्रेंट, होज रील, लैडिंग वाॅल्व, डीजल व इलेक्ट्रिकल पंप लगाए गए हैं, जो दुर्घटनाओं को रोकने में तत्परता से कार्य करेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मध्यस्थ टीम के सदस्यों ने संकट के समय में जिम्मेदार नागरिक के दायित्वों का निर्वहन किया, बड़े साहस और सूझबूझ से जवान की सकुशल रिहाई कराई : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मध्यस्थ टीम के सदस्य, जवान राकेश्वर सिंह मन्हास को उनके घर सकुशल छोड़ने जम्मू जाएंगे रायपुर, 12 अप्रैल 2021 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में नक्सलियों के कब्जे से रिहा हुए कोबरा बटालियन के जवान राकेश्वर सिंह मन्हास और उन्हें रिहा कराने वाली मध्यस्थ टीम […]

You May Like