कांग्रेस सिखों के घावों पर नमक छिड़क रही: भाजपा

7

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि आगामी दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में कांग्रेस की चुनाव समिति में जगदीश टाइटलर को शामिल करके पार्टी सिखों के घावों पर नमक छिड़क रही है. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, ‘‘कांग्रेस को सिख समुदाय से हमेशा गहरी नफरत रही है और आज वे 1984 के सिख विरोधी दंगों में शामिल लोगों का ‘बचाव कर रहे हैं, उन्हें उचित ठहरा रहे हैं और उन्हें पुरस्कृत कर रहे’ हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह राहुल गांधी की ‘प्यार की राजनीति’ नहीं है, यह ‘नफरत की राजनीति’ है. कांग्रेस को सिख दंगा पीड़ितों के घावों पर इस तरह नमक छिड़कने के लिए माफी मांगनी चाहिए.’’ कांग्रेस ने एमसीडी के आगामी चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को कई समितियों का गठन किया. इनमें कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अनिल चौधरी, अजय माकन, संदीप दीक्षित और जगदीश टाइटलर जैसे नेताओं को शामिल किया गया है.

पूनावाला ने ट्वीट किया, ‘‘1984 के सिख नरसंहार पीड़ितों के घावों पर नमक छिड़कने के लिए कांग्रेस ने एमसीडी चुनावों से पहले जगदीश टाइलर को प्रदेश चुनाव समिति में शामिल किया. पहले सज्जन कुमार का बचाव किया, फिर उन्होंने टाइटलर को आगे बढ़ाया और राजीव गांधी ने तो 1984 (दंगों) को ‘बड़ा पेड़’ कहकर उचित ठहराया था.’’ भाजपा नेता मनंिजदर ंिसह सिरसा ने भी गांधी परिवार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि वे दंगों के आरोपियों को ‘‘विशेष लाभ’’ दे रहे हैं.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘गांधी परिवार सिखों के हत्यारों को विशेष लाभ देना जारी रखे हुए है. जगदीश टाइटलर को एक बार फिर एमसीडी 2022 के लिए चुनाव समिति का सदस्य बनाया गया. गांधी परिवार टाइटलर का बचाव करके और इन उपहारों से उन्हें खुश रखकर खुद को बचाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन सच्चाई और न्याय की जल्द ही विजय होगी.’’ टाइटलर केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं. उन्होंने सिख विरोधी दंगों की जांच करने वाले नानावती आयोग की एक रिपोर्ट में अपना नाम आने के बाद पद छोड़ दिया था.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes