बैजनाथ/बल्ह. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को विपक्षी दलों पर निशाना साधने के लिए क्रिकेट की शब्दावली का इस्तेमाल किया और कांग्रेस को ‘वाइड बॉल’ तो आम आदमी पार्टी को ‘नो बॉल’ करार दिया.
हिमाचल प्रदेश के बैजनाथ और बल्ह विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि राजनीति की पिच पर केवल भाजपा ‘सही लेंथ की बॉल’ है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने का भाजपा का संकल्प वोट हासिल करने के मकसद से नहीं लिया गया है.

सिंह ने कहा, ‘‘हमने हिमाचल प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने का संकल्प लिया है. कांग्रेस के लोग कह रहे हैं कि हम वोट पाने के लिए ऐसा कर रहे हैं. हम समाज को बांटकर वोट हासिल नहीं करना चाहते. गोवा में सालों से समान नागरिक संहिता लागू है. क्या गोवा में समाज टूट गया.’’ आॅस्ट्रेलिया में चल रहे टी-20 विश्वकप टूर्नामेंट के दौरान देश में क्रिकेट का माहौल है और ऐसे में रक्षा मंत्री ने भी राजनीति की तुलना क्रिकेट से करते हुए मतदाताओं को संदेश देने का प्रयास किया.

उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट के शब्दों में मौजूदा राजनीति को बयां करना हो तो मैं कहूंगा कि भाजपा राजनीति की पिच पर ‘अच्छी लेंथ की बॉल’ है, कांग्रेस पार्टी ‘वाइड बॉल’ बन गयी है. आम आदमी पार्टी की स्थिति ‘नो बॉल’ की है.’’ सिंह ने कहा कि कांग्रेस के शासन में देश की अर्थव्यवस्था दुनिया में नौवें या दसवें स्थान पर थी. उन्होंने कहा, ‘‘आज (नरेंद्र) मोदीजी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया में पांचवें स्थान पर है. वह दिन दूर नहीं जब भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के तीन शीर्ष देशों में शामिल होगी.’’ उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने भ्रष्टाचार पर काबू पाया है और केंद्र से सारा धन सीधे लोगों के खातों में पहुंचता है.

सिंह ने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कह रहा कि हमने भ्रष्टाचार को पूरी तरह समाप्त कर दिया. हमने भ्रष्टाचार रोकने की प्रणाली बदली है. आज, अगर दिल्ली से 100 पैसे चलते हैं तो पूरी राशि लोगों के खातों में पहुंचती है.’’ रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षा उत्पादों में आत्म-निर्भरता पर जोर दिया है.

उन्होंने कहा, ‘‘आज भारत का रक्षा निर्यात करीब 20,000 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है.’’ हिमाचल में हर पांच साल में सरकार बदलने के इतिहास का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘हिमाचल प्रदेश की जनता चपाती को पलटती रहती है. लेकिन इस बार यहां चपाती अच्छी तरह पक गयी है. इसे पलटने की जरूरत नहीं है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उत्तराखंड में भी ऐसा होता था, लेकिन वहां की जनता ने अब इस पर रोक लगा दी है.’’

youtube channel thesuccessmotivationalquotes