सावरकर पर राहुल के बयान की आलोचना करते हुए भाजपा नेता ने इंदिरा की टिप्पणी का दिया हवाला

6

मुंबई. भारतीय जनता पार्टी के नेता आशीष शेलार ने हिंदुत्ववादी नेता वी डी सावरकर के बारे में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की टिप्पणियों पर उनकी आलोचना करते हुए बृहस्पतिवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा सावरकर की प्रशंसा किए जाने का हवाला दिया. राहुल गांधी ने आज सावरकर पर निशाना साधते हुए दावा किया था कि उन्होंने अंग्रेजों की मदद की थी और डर की वजह से उन्हें माफीनामा लिखा था.

शेलार ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘राहुल गांधी ने वीर सावरकर के बारे में बिना सोचे-समझे बयान दिया है और हम इसकी निंदा करते हैं. हमें हैरानी है कि उद्धव बालासाहेब ठाकरे ने इस मुद्दे पर इतना नरम रुख क्यों अपना रखा है और अपनी खुद की विश्वसनीयता समाप्त कर ली है.’’ भाजपा नेता ने यह दावा भी किया कि राहुल गांधी की दादी दिवंगत इंदिरा गांधी ने सावरकर के सम्मान में बातें कही थीं.

शेलार ने कहा, ‘‘मैं आपको तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का एक पत्र दिखा सकता हूं जिन्होंने सावरकर को भारत का असाधारण सपूत करार दिया था और अपने सचिव को सावरकर के जन्म शताब्दी समारोह की योजना बनाने को कहा था.’’ उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी है. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी वी. डी. सावरकर का बहुत सम्मान करती है और वह स्वतंत्रता सेनानी पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं.

शिवसेना के एक धड़े के प्रमुख ठाकरे ने यहां पत्रकारों से बातचीत में यह भी पूछा कि केंद्र ने हिंदुत्व विचारक सावरकर को भारत रत्न क्यों नहीं दिया. उन्होंने कहा, ‘‘हम सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणी को स्वीकार नहीं करते हैं. वीर सावरकर के प्रति हमारे मन में अपार सम्मान और आस्था है और इसे खत्म नहीं जा सकता.’’

youtube channel thesuccessmotivationalquotes