मैनपाट महोत्सव के सफल आयोजन के लिए विभागीय अधिकारी उत्कृष्ट कार्य करें- मंत्री भगत

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:4 Minute, 57 Second

खाद्य मंत्री ने ली मैनपाट महोत्सव की तैयारी बैठक

अम्बिकापुर: छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण तथा संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने आज मैनपाट स्थित वन विभाग के विश्राम गृह में जिला अधिकारियो की मैनपाट महोत्सव की तैयारी बैठक ली। उन्होंने इस बार मैनपाट महोत्सव की तीन दिवसीय आयोजन हेतु संभावित तिथि 12 से 14 फरवरी तक की तिथि निर्धारित करते हुए व्यवस्थित एवं गरिमामय आयोजन हेतु अधिकारियो को जरुरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छतीसगढ़ के शिमला कहे जाने वाले मैनपाट के नाम के अनुरूप महोत्सव के सफल आयोजन हेतु सभी विभाग के अधिकारी कोरोना काल के निर्देशो का अनुपालन करते हुए उत्कृष्ट कार्य करें।

मंत्री श्री भगत ने कहा कि मैनपाट महोत्सव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हो सकते है ।उनके गरिमा के अनुरूप आयोजन के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें। आयोजन की रूप रेखा तैयार करें। पर्यटकों के खाने की व्यवस्था, वाहन पार्किंग, कार्यक्रम देखने की समुचित व्यवस्था हो। सभी पर्यटन पॉइंट की साफ सफाई, पहुंच मार्ग का निर्माण, बैठने के लिए सीमेंटेड चेयर, शेड, पेयजल की व्यवस्था करें। बिजली व्यवस्था में सुधार करें, पूरे स्ट्रीट लाइट जलना चाहिए। जगह जगह बस स्टॉप बनाये।

पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटन स्थलों के दूरीयुक्त बोर्ड लगवाएं। उन्होंने कहा कि मैनपाट का आकर्षण यहाँ की हरियाली है। इसे बरकरार रखने एवं बढ़ाने के लिए जो भी प्रजीति के पौधे उपलब्ध होते है उसे वृहद पैमाने पर लगवाएं। उन्होंने कहा कि पौधों के लिए सिंचाई एवं मिट्टी की नमी बनाए रखने के लिए जल संसाधन विभाग जल संचयन हेतु यहां के नदी- नालों में स्टॉप डेम और एनीकट बनाये।

पास लेने में किसी को न हो परेशानी- मंत्री भगत ने कहा कि मैनपाट महोत्सव का आनंद लेने के लिए पूरे परिवार के लिए भी पास की व्यवस्था करें । पास लेने में किसी को कोई परेशानी नही होनी चाहिए। इसके लिए अलग अलग तिथि निर्धारित करें ताकि संबंधित को उस तिथि तक पास मिलजाए। उन्होंने कहा कि मैनपाट महोत्सव सबके आनंद के लिए है इसमें सभी टेंशन फ्री होकर कार्य करें।

महोत्सव में मिलेगी मैनपाट की खीर- बैठक में मंत्री भगत ने कहा कि मैनपाट में यादवों द्वारा बनाया जाने वाला खीर की अलग मिठास होती है। इस खीर की मिठास को महोत्सव में यहॉ आने वाले पर्यटकों तक भी पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि मोहोत्सव में मैनपाट की खीर के लिए कुल्हड़ का निर्माण भी स्थानीय स्तर पर कराये और स्व सहायता समूह की महिलाओं को इसमे शामिल करें।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि मैनपाट मोहोत्सव के आयोजन के संबंध में खाद्य मंत्री द्वारा दिए गए निर्देशानुसार कार्यवाही समय पर की जाएगी।

बैठक में सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर- सोनहत विधायक गुलाब कमरो, मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल, पुलिस महानिरीक्षक आरपी साय,मुख्य वन संरक्षक अनुराग श्रीवास्तव, बलरामपुर- रामानुजगंज क्लेक्टर श्याम धावड़े, संस्कृति विभाग के संचालक विवेक आचार्य,पुलिस अधीक्षक सरगुजा टीआर कोशिमा,पुलिस अधीक्षक सूरजपुर राजेश कुकरेजा,पुलिस अधीक्षक बलरामपुर आर के साहू सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विकास उपाध्याय ने भाजपा प्रभारी से कहा, वे स्थानीय भाजपा नेताओं के भरोसे हिसाब न माँगे खुद पहले होम वर्क कर आएं

रायपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के सचिव विकास उपाध्याय ने भाजपा प्रदेश प्रभारी पुरंदेश्वरी द्वारा छग सरकार से हिसाब मांगे जाने की बात पर त्वरित पलटवार कर कहा, केंद्र सरकार ने 2019 से फरवरी 2020 तक की जीएसटी राशि 1116 करोड़ के अलावा छत्तीसगढ़ को और कुछ नहीं दिया। जबकि […]