दुर्ग: मैत्री बाग चिड़ियाघर में सफेद बाघिन ने नर शावक को दिया जन्म

5

दुर्ग. छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के मैत्री बाग चिड़ियाघर में एक सफेद बाघिन ने नर शावक को जन्म दिया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि जिले के भिलाई स्थित मैत्री बाग में सफेद बाघिन ने नर शावक को जन्म दिया है. शावक के जन्म के साथ ही इस चिड़ियाघर में सफेद बाघों की संख्या सात हो गई है.

चिड़ियाघर के प्रभारी एनके जैन ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान ?चिड़ियाघर में बाघों का प्रजनन रोक दिया गया था. छह माह पहले प्रजनन से रोक हटने के बाद सफेद बाघिन ने एक नन्हे शावक को जन्म दिया. जैन ने बताया कि पांच सितंबर को ?चिड़ियाघर में रोमा नाम की सफेद बाघिन ने शावक को जन्म दिया. शावक का नाम \’ंिसघम\’ रखा गया है.

अधिकारी ने बताया कि रविवार को शावक के जन्म का खुलासा किया गया. इससे पहले दोनों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें लगभग दो माह तक सबसे अलग रखा गया था. उन्होंने कहा कि सफेद बाघ सुल्तान शावक का पिता है. वर्तमान में चिड़ियाघर में सात सफेद बाघ हैं. इनमें पांच नर और दो मादा शामिल हैं.

जैन ने बताया कि भारत और रूस की मित्रता का प्रतीक भिलाई के मैत्री बाग चिड़ियाघर में वर्ष 1997 में उड़ीसा के नंदन कानन चिड़ियाघर से तरुण और तापसी नामक नर और मादा सफेद बाघ का जोड़ा लाया गया था. इसके बाद से यहां लगातार सफेद बाघों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.