न्यूयॉर्क: ट्विटर पर सत्यापन के बाद जारी किए जाने वाले बैज ‘ब्लू टिक’ के लिए उपयोगकर्ताओं को हर महीने आठ डॉलर देने होंगे। हाल में सोशल मीडिया मंच को खरीदने वाले उद्योगपति एलन मस्क ने यह घोषणा की है। हालांकि, इस निर्णय की कई उपयोगकर्ताओं ने आलोचना की है और नाराजगी जताई है।

विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति मस्क ने लंबे विवाद के बाद 27 अक्टूबर को 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण पूरा किया था।
उन्होंने कमान संभालते ही कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पराग अग्रवाल और कानूनी मामलों और नीति प्रमुख विजया गड्डे समेत चार शीर्ष अधिकारियों को भी निकाल दिया था।

मस्क ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘लोगों को शक्ति! प्रति माह आठ डॉलर के लिए ’ब्लू टिक’।’’ उन्होंने यह घोषणा करते कहा कि इससे उपयोगकर्ताओं को जवाब देने और खोज करने में प्राथमिकता मिलेगी, जो फर्जी खातों की पहचान करने में आवश्यक है।
मस्क ने कहा कि ब्लू टिक के जरिए उपयोगकर्ताओं से जुटाए जाने वाला मासिक भुगतान कंपनी को मंच पर सामग्री बनाने वाले (क्रिएटर्स) को प्रेरित करने के लिए राजस्व का एक स्त्रोत भी प्रदान करेगी।

ट्विटर जानीमानी हस्तियों के खातों को सत्यापित करने के लिए ब्लू टिक निशान का इस्तेमाल करता है, ताकि आम लोगों को खातों की वैधता के बारे में पता चल सके। हालांकि, ब्लू टिक के लिए शुल्क लेने का मस्क का निर्णय लेखक स्टीफन ंिकग समेत कई उपयोगकर्ताओं को रास नहीं आ रहा, जो लंबे समय से मंच पर है। स्टीफन के मंच पर लगभग 70 लाख ‘फॉलोवर्स’ हैं।

एक अन्य उपयोगकर्ता कस्तूरी शंकर ने भी लिखा, ‘‘यह ब्लू टिक के सत्यापन को कमजोर करने का तरीका है। वास्तविक महत्वपूर्ण लोग मंच छोड़ देंगे और वे अपने साथ उन उपयोगकर्ताओं को ले जाएंगे।’’ आलोचनाओं की बौछार का जवाब देते हुए मस्क ने ट्वीट किया, ‘‘सभी शिकायतकर्ताओं कृपया शिकायत करना जारी रखें लेकिन ब्लू टिक के लिए आठ डॉलर देने होंगे।’’

youtube channel thesuccessmotivationalquotes