नुसा दुआ (इंडोनेशिया). एलन मस्क होना आसान नहीं है और अपनी इच्छा को पूरा करने के लिये कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है. ट्विटर के नए मालिक और टेस्ला तथा स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क ने उन युवाओं को यह संदेश दिया है, जो उद्यमिता के क्षेत्र में उनकी सफलता का अनुकरण करने की इच्छा रखते हैं.

मस्क ने सोमवार को बाली में एक व्यापार मंच को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आप जो चाहते हैं उसके लिए सतर्क रहें.’’ उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता कि कितने लोग मेरे जैसा बनना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘मैं खुद भी काफी मेहनत करता हूं. सही मायने में कहूं तो यह अगला स्तर है.’’ मस्क जी-20 के शिखर सम्मेलन से पहले बी-20 व्यापार मंच को संबोधित कर रहे थे. वह सम्मेलन में वीडियो ंिलक के जरिये शामिल हुए. हालांकि, उन्हें व्यक्तिगत रूप से इस सम्मेलन में भाग लेना था.

शिखर सम्मेलन की तैयारियों में जुटे इंडोनेशिया सरकार के एक मंत्री ने कहा कि मस्क को इस सप्ताह बाद में एक अदालती मामले के लिए तैयारी करनी है. इसलिए वह सम्मेलन में शामिल नहीं हो पाएंगे. मस्क ने ट्विटर सौदे का उल्लेख करते हुए कहा, ‘‘हाल के दिनों में मेरा काम काफी बढ़ गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब मेरे पास काफी काम है.’’ इस व्यापार मंच में मस्क के संबोधन का सबसे ज्यादा इंतजार था. लेकिन कार्यक्रम के संचालक ही उनसे सवाल पूछ पाए. टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने भारत जैसे विकासशील देशों और जी-20 के मेजबान इंडोनेशिया के लिए इलेक्ट्रिक कार के मामले में कम लागत का विकल्प तैयार करने के सवाल पर कहा कि कंपनी काफी कम कीमत का इलेक्ट्रिक कार मॉडल तैयार करने पर विचार करेगी.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि सस्ता वाहन बनाना चाहिए और हम इसके लिए कुछ करेंगे.’’ मस्क ने ट्विटर की वीडियो पेशकश की लंबाई बढ़ाने की इच्छा जताई. उन्होंने कहा कि वह सामग्री बनाने वालों के साथ राजस्व साझा करना चाहते हैं. हालांकि, उन्होंने इसका अधिक ब्योरा नहीं दिया. मस्क ने पिछले महीने 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण पूरा किया है. ट्विटर का अधिग्रहण करने के साथ ही उन्होंने कंपनी के निदेशक मंडल और शीर्ष कार्यकारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes