स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए बच्चों को समय पर विटामिन एवं आयरन का खुराक दें : सिंहदेव

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:5 Minute, 20 Second

प्रदेश के हर जिला अस्पताल में 5 बिस्तर का कीमोथेरेपी वार्ड शुरू होगा

अम्बिकापुर 22 जनवरी 2021 : छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने आज अम्बिकापुर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नावापारा में 22 जनवरी से 26 फरवरी तक प्रदेशभर में चलने वाले शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ बच्चों को विटामिन और आयरन की खुराक पिलाकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कैंसर जैसे घातक बीमारी के ईलाज की सुविधा जिला स्तर पर हो इसके लिए प्रदेश के हर जिला अस्पताल में 5 बिस्तर का कीमोथेरेपी वार्ड शुरू किया जाएगा।

मंत्री सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिशु संरक्षण माह का आयोजन हर वर्ष किया जाता है ताकि पालक अपने बच्चों को विटामिन व आयरन का खुराक तथा टीकाकरण समय पर कराने जागरूक हो सकें। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे भविष्य है, उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए समय पर विटामिन का खुराक जरूर दें। अपने बच्चों को छोटी उम्र से ही सुरक्षित रखने का प्रयास हो। शिशु संरक्षण माह जैसे कार्यक्रमों के जरिये एक बेहतर जीवन का अवसर मिलता है।

स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए बच्चों को समय पर विटामिन एवं आयरन का खुराक दें : सिंहदेव

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग लगातार बेहतर प्रयास कर लोगो के स्वास्थ्य पर ध्यान दे रहा है। विटामिन की खुराक सभी बच्चों को दें। जो बच्चे छूट जाते है उनके लिए अलग से अभियान चलाए। उन्होंने कहा कि बच्चो को विटामिन और आयरन की खुराक देने की वर्तमान प्रतिशत 82 को बढ़ाकर शतप्रतिशत करें। अपने शहर, प्रदेश एवं देश स्वस्थ होगा तभी एक स्वस्थ समाज बनेगा।

महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि अम्बिकापुर में कैंसर के ईलाज हेतु निःशुल्क कीमोथेरेपी की शुरुआत होने से सरगुजा संभागवासियों के लिए बड़ी उपलब्धि है।उन्होंने कहा कि संभाग में एक ही कीमोथेरेपी सेंटर शुरू होने से मरीजो को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है जिससे यहां बिस्तर की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। डॉ तिर्की ने कहा कि शिशु संरक्षण माह में सभी बच्चों को विटामिन और आयरन का खुराक दें। यहां से घर जाने के बाद पालक अपने पड़ोसियों को भी इन खुराकों के बारे में बताएं।

नवापारा यूपीएचसी देश में अव्वल- स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने नवापारा यूपीएचसी को साफ-सफाई तथा बेहतर संचालन में पूरे देश मे पहला पुरस्कार मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि यह सरगुजा और प्रदेश के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि यहां के अधिकारी और कर्मचारियों की मेहनत ने इसे इस मुकाम पर पहुंचाया है। आगे भी इसकी स्थित कायम रहे इसके लिए प्रयास करते रहें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी यूपीएचसी को इसी प्रकार संचालित करने की कोशिश होनी चाहिए।

नवापारा यूपीएचसी का होगा उन्नयन – इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा को बेहतर ढंग से संचालित किया जा रहा है। यहां लोगो को और सुविधा मिले इसके लिए इसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से उन्नयन कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। इस स्वास्थ्य केंद्र में सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण किया जाएगा। सिंहदेव ने बताया कि जिला अस्पताल अम्बिकापुर में 4 नए डायलिसिस मशीन शीघ्र स्थापित किए जाएंगे जिससे मरीजों को डायलिसिस कराने में सुविधा होगी।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ वन औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बाल कृष्ण पाठक, पार्षद द्वितेंद्र मिश्रा, संध्या रवानी, सतीश बारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पीएस सिसोदिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

चिकित्सा अधीक्षक बागपत को लगा कोविड-19 का टीका

डॉ विभाष राजपूत ने कहा टीका पूरी तरह सुरक्षित, अफवाहों पर ध्यान ना दें बागपत। (विवेक जैन) : बागपत के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने कोविड-19 टीकाकरण बूथ पर शुक्रवार को स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ विभाष राजपूत ने कोविड-19 का टीका लगवाकर स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साह बढ़ाया। उन्होंने […]