हिमाचल प्रदेश चुनाव: अपराह्न एक बजे तक 37.19 प्रतिशत मतदान

5

शिमला: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार अपराह्न एक बजे तक 37.19 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। शुरुआत में मतदान धीमा रहा, लेकिन धीरे-धीरे इसने गति पकड़ी। पहले घंटे में करीब पांच प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। पूर्वाह्न 11 बजे तक 19.98 प्रतिशत मतदान हो चुका था। अपराह्न एक बजे तक 37.19 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

निर्वाचन आयोग के अनुसार सिरमौर जिले में सबसे अधिक 41.89 फीसद जबकि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी में 41.17 प्रतिशत मतदान हो चुका है। ऊंचाई वाले जिले लाहौल-स्पीति में अपराह्न एक बजे तक 21.95 प्रतिशत जबकि चंबा में 28.35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

कुल्लू के आनी निर्वाचन क्षेत्र में 46.04 प्रतिशत, बरसर में 45.49 प्रतिशत, जुब्बल कोटखाई में 46.07 प्रतिशत, ठियोग में 46 प्रतिशत और रोहड़ू निर्वाचन क्षेत्र में 46.70 प्रतिशत मतदान हुआ। भोरंज निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 21 प्रतिशत, रामपुर में 21.09 प्रतिशत और लाहौल स्पीति विधानसभा क्षेत्र में 21.95 प्रतिशत मतदान हुआ।

मुख्यमंत्री ठाकुर ने मंडी में एक स्थानीय मंदिर में पूजा करने के बाद अपनी पत्नी और बेटियों के साथ मतदान किया। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा ंिसह और उनके बेटे विक्रमादित्य ंिसह ने रामपुर में मतदान किया। इससे पहले उन्होंने शिमला के शनि मंदिर में पूजा की।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल, उनके बेटे एवं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ हमीरपुर में मतदान किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने शिमला में मतदान किया, जबकि नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री और उनके परिवार ने हरोली में मतदान किया, जहां से वह चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बिलासपुर में परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने भी वोट डाला।