एमसीडी में ‘आप’ सत्ता में आई तो पांच साल में दिल्ली से गायब हो जाएंगे कूड़े के ढेर: सिसोदिया

4

नयी दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि लोग भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कचरा साफ करने के लिए नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को वोट देंगे। उन्होंने कहा कि अगर अरंिवद केजरीवाल नीत ‘आप’ एमसीडी में सत्ता में आती है तो दिल्ली में कचरे के सारे ‘‘ढेर’’ पांच साल में गायब हो जाएंगे।

सिसोदिया पूर्वी दिल्ली के गाजÞीपुर इलाके में कूड़े के ढेर (लैंडफिल साइट) का दौरा करने के बाद यहां पत्रकारों से बात कर रहे थे।
उन्होंने आरोप लगाया कि सिर्फ यह दिखाने के लिए कि गाजÞीपुर में कूड़े के ढेर की ऊंचाई कम हो गई है, भाजपा नीत दिल्ली नगर निगम ने यहां का कचरा उठाकर आसपास के इलाकों में फेंक दिया।

उन्होंने आरोप लगाया कि इस समस्या का हल निकालने के लिए भाजपा के इरादे मजूबत नहीं है। हालांकि, इस आरोप पर भाजपा और निगम की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई। सिसोदिया ने कहा, चार दिसंबर को होने वाले निगम चुनाव में लोग स्वच्छ दिल्ली के लिए ‘‘भाजपा का कचरा’’ साफ करने के लिए ‘‘झाडू’’ (आप) को वोट देंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल खुद एक इंजीनियर हैं और सावधानीपूर्वक योजना बनाते हैं। दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में दिल्ली से ढलाव घर और कचरे के ढेर हटाने की योजना बनायी है। सिसोदिया ने कहा, अगर अरंिवद केजरीवाल नीत ‘आप’ एमसीडी में सत्ता में आती है तो दिल्ली में कचरे के सारे ‘‘ढेर’’ पांच साल में गायब हो जाएंगे। हमारे पास योजना मौजूद है।

ढलाव घर पर संवाददाताओं से बात करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने आप द्वारा निगम पर ‘‘16 नये कचरे के पहाड़’’ खड़े करने के आरोप को दोहराया। इस दावे को पहले निगम खारिज कर चुका है। सिसोदिया ने गाजÞीपुर इलाके में कूड़े के ढेर (लैंडफिल साइट) की परिधि में क्षेत्र का एक चक्कर लगाया और कुछ स्थानीय लोगों से बात की, जिन्होंने उनसे स्वच्छ पेयजल और कूड़े से आने वाली दुर्गंध आदि समस्याएं साझा कीं।

उन्होंने कहा, ‘‘ंिचता मत कीजिए। ‘आप’ को निगम में भी लाएं और हम लोगों की सभी समस्याओं का समाधान करेंगे।’’ भाजपा द्वारा ‘‘आप पर कचरे पर राजनीति कर सफाई कर्मचारियों के प्रति अनादर दिखाने’’ के आरोप पर सिसोदिया ने कहा कि पार्टी पिछले 15 साल से निगम पर शासन कर रही है और लंबित वेतन समेत अन्य मुद्दों के कारण सफाई कर्मचारियों को नुकसान उठाना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि जब ‘आप’ नगर निगम में सत्ता में आएगी, तो वह सफाईर्किमयों को समय से वेतन देगी और उनके जीवन को बेहतर बनाएगी। सिसोदिया के साथ ‘आप’ के नगर निगम चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक भी मौजूद थे। पाठक ने मंगलवार को भाजपा पर ‘‘गाजÞीपुर इलाके में कचरा फैलाने’’ की कोशिश करने का आरोप लगाया और दावा किया कि कचरे के पहाड़ का एक बड़ा हिस्सा आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के घरों पर गिरा।

इस दावे को खारिज करते हुए नगर निगम ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘‘गाजÞीपुर में कचरे का पहाड़ ढहाए जाने की एक भ्रमित सूचना फैल रही है। गाजÞीपुर में अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्र की दीवार का एक छोटा सा हिस्सा ढह गया और इसे ठीक करने के वास्ते तत्काल कार्रवाई की गई।’’

youtube channel thesuccessmotivationalquotes