उपयोगकर्ताओं का एक साथ ट्विटर का मंच छोड़ना आसान नहीं

7

बोल्डर: एलन मस्क ने 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर के अधिग्रहण की प्रक्रिया 27 अक्टूबर 2022 को आधिकारिक तौर पर पूरी करने के बाद ट्वीट किया, ‘‘पंछी आजाद हुआ।’’ हालांकि माइक्रोब्लॉंिगग मंच के कुछ उपयोगकर्ताओं ने इसे मंच छोड़ने के एक कारण के रूप में देखा।

अगले 48 घंटों के दौरान, मैंने अपने ट्विटर फीड पर अनगिनत घोषणाएं देखीं, जिनमें लोगों ने इस मंच को छोड़ने या छोड़ने की तैयारी करने की घोषणाएं की। ‘हैशटैग गुडबायट्विटर’, ‘हैशटैग ट्विटरमाइग्रेशन’ और ‘हैशटैग मास्टोडन’ ट्रेंड कर रहे थे। एक यूजर काउंंिटग बॉट के अनुसार, विकेंद्रीकृत, ओपन सोर्स सोशल नेटवर्क ‘मास्टोडन’ के पास कुछ ही दिनों में 100,000 से अधिक उपयोगकर्ता आ गये हैं।

आॅनलाइन समुदायों का अध्ययन करने वाले एक सूचना वैज्ञानिक के रूप में मुझे इससे ऐसा लगा कि यह कुछ नयी चीज की शुरुआत की तरह है। सोशल मीडिया मंच हमेशा के लिए नहीं चलते। आपकी उम्र और आॅनलाइन आदतों के आधार पर, शायद कोई ऐसा मंच है जिससे आप चूक जाते हैं, भले ही वह अभी भी किसी न किसी रूप में मौजूद हो। माइस्पेस, लाइवजर्नल, गूगल+ और वाइन के बारे में सोचें।

जब सोशल मीडिया मंच में गिरावट आती है, तो उसका उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता भी उसका साथ छोड़ देते हैं और कभी-कभी वे किसी नये मंच की तलाश करते हैं। ट्विटर पर उथल-पुथल के कारण कंपनी के कई उपयोगकर्ता मंच छोड़ने पर विचार कर रहे हैं।
कई साल पहले, मैंने ब्रायना डायम के साथ एक शोध परियोजना का नेतृत्व किया, जो अब मेन विश्वविद्यालय में हैं, जहां लगभग दो दशकों की अवधि में लगभग 2,000 लोगों ने मंच छोड़ा।

हमने इसे इसलिए चुना क्योंकि यह एक बड़ा समुदाय है जो कई अलग-अलग आॅनलाइन मंच पर पनपा है। 1990 के दशक में यूजÞनेट पर बफी द वैम्पायर स्लेयर फैन फिक्शन लिखने वाले कुछ ऐसे ही लोग 2000 के दशक में लाइवजर्नल पर हैरी पॉटर फैन फिक्शन और 2010 में टम्बलर पर स्टार वार्स फैन फिक्शन लिख रहे थे।

प्रतिभागियों से इन मंचों पर जाने के उनके अनुभवों के बारे में पूछकर – वे क्यों छोड़ गए, वे क्यों शामिल हुए और ऐसा करने में उन्हें किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा – हमने उन कारकों के बारे में जानकारी ली जो मंच की सफलता और विफलता को प्रेरित कर सकती है। साथ ही किसी समुदाय के मंच से स्थानांतरित होने पर किस तरह के नकारात्मक परिणाम होने की संभावना है।

कितने लोग अंतत: ट्विटर छोड़ने का फैसला करते हैं और एक समय में कितने लोग ऐसा करते हैं, दूसरे मंच पर एक समुदाय बनाना कठिन कार्य है। लोगों का कोई एक मंच छोड़कर दूसरे का चयन नेटवर्क प्रभावों द्वारा संचालित होता है, जिसका अर्थ है कि एक नए मंच का महत्व इस बात पर निर्भर करता है कि वहां और कौन हैं।

youtube channel thesuccessmotivationalquotes