कपिल ने भारतीय टीम को दिया ‘चोकर्स’ करार

8

नयी दिल्ली. महान हरफनमौला कपिल देव ने टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट की करारी शिकस्त झेलने वाली मौजूदा भारतीय टीम को ‘चोकर्स’ करार दिया. खेलों में ‘चोकर्स’ ऐसी टीमों को कहा जाता है जो अहम मैचों को जीतने में नाकाम रहती है. पिछले छह विश्व कप में भारतीय टीम पांचवीं बार नॉकआउट चरण में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई है.

कपिल ने ‘एबीपी न्यूज’ से कहा, ‘‘मैं ज्यादा कड़े शब्दों में आलोचना नहीं करूंगा क्योंकि ये वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने हमें अतीत में जश्न मनाने का मौका दिया है लेकिन हां, हम उन्हें चोकर्स कह सकते हैं. वह ठीक है. इस बात से कोई इंकार नहीं है करेगा कि हम लगातार इतने करीब आने के बाद हार का सामना कर रहे हैं.’’ भारत के 1983 विश्व कप विजेता कप्तान ने हालांकि कहा कि प्रशंसकों को सेमीफाइनल में टीम के प्रदर्शन की तीखी आलोचना नहीं करनी चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं मानता हूं, भारत ने खराब क्रिकेट खेला, लेकिन हम सिर्फ एक मैच के आधार पर अत्यधिक आलोचनात्मक नहीं हो सकते. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘देखिए, अब जब मैच खत्म हो गया है, तो यह अनुचित है कि हमें भारतीय टीम की कड़ी आलोचना करे. वे अच्छा नहीं खेले और आलोचना जायज है. लेकिन जहां तक इस मैच की बात है इंग्लैंड ने पिच को बेहतर तरीके से पढ़ा और बेहतर क्रिकेट खेला.’’ भारत ने आखिरी बार 2013 में आईसीसी टूर्नामेंट जीता था जब उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में इंग्लैंड को हराया था.

टीम ने इसके बाद 2014 टी20 विश्व कप (फाइनल), 2015 एकदिवसीय विश्व कप (सेमीफाइनल), 2016 टी20 विश्व कप (सेमीफाइनल), 2017 चैंपियंस ट्रॉफी (फाइनल), 2019 एकदिवसीय विश्व कप (सेमीफाइनल) के नॉकआउट चरणों के लिए क्वालीफाई किया है. इसके साथ ही टीम 2021 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल और 2022 टी20 विश्व कप (सेमीफाइनल) में भी हार गयी.