दुबई/नयी दिल्ली. चैम्पियन बल्लेबाज विराट कोहली, एशिया कप विजेता जेमिमा रोड्रिग्स और दीप्ति शर्मा को बृहस्पतिवार को आईसीसी ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’ के पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया. ये नामांकन अक्टूबर महीने के लिये किये गए हैं.  कोहली को पहली बार नामांकन मिला है जिन्होंने आईसीसी टी20 विश्व कप में पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ शानदार पारियां खेली . वहीं रोड्रिग्स और शर्मा को महिला एशिया कप में भारत की खिताबी जीत में शानदार प्रदर्शन के लिये नामांकित किया गया.

रोड्रिग्स ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाये जबकि शर्मा प्लेयर आफ द टूर्नामेंट रही जिन्होंने सर्वाधिक विकेट लिये. कोहली ने अक्टूबर में 205 रन बनाये . उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 62 रन बनाये . वहीं मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंद में 82 रन बनाये
दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा को भी कोहली के साथ नामांकन मिला है. महिला क्रिकेट में रोड्रिग्स ने एशिया कप में आठ मैचों में 217 रन बनाये . शर्मा ने 7 . 69 की औसत से 13 विकेट लिये. इस वर्ग में पाकिस्तान की निदा दार भी पुरस्कार की दौड़ में हैं.

कोहली गजब है और टी20 विश्व कप में उसका रिकॉर्ड और भी गजब है : वाटसन

विराट कोहली की बल्लेबाजी के मुरीद आस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला शेन वाटसन ने टी20 विश्व कप में उनके रिकॉर्ड को ‘गजब‘ बताया है. कोहली अब तक इस टी20 विश्व कप में तीन अर्धशतक लगा चुके हैं और टी20 विश्व कप के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए . उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने का 1016 रन का रिकॉर्ड तोड़ा .

वाटसन ने स्टार स्पोटर्स पर कहा ,‘‘ टी20 विश्व कप में 80 से ऊपर की औसत से एक हजार से अधिक रन . कमाल के आंकड़े हैं .’’ उन्होंने कहा ,‘‘ टी20 क्रिकेट काफी जोखिम भरा होता है . बल्लेबाजी में जोखिम लेने पड़ते हैं और उसने इतनी जबर्दस्त औसत से रन बनाकर भारत के लिये इतने मैच जीते हैं .’’ उन्होंने कहा ,‘‘ वह गजब है और उसके आंकड़े और भी गजब है . इतने जोखिम वाले प्रारूप में इतने रन बनाना और लगातार बनाना कमाल है .’’ कोहली ने इस विश्व कप में अब तक 220 रन बना लिये हैं . जयवर्धने ने 31 पारियों में 1016 रन बनाये थे लेकिन कोहली ने महज 23 पारियों में इतने रन बनाये हैं .

youtube channel thesuccessmotivationalquotes