मैरीकोम एथलीट आयोग की अध्यक्ष चुनी गयी

6

नयी दिल्ली. भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के एथलीट आयोग ने मंगलवार को सर्वसम्मति से छह बार की विश्व मुक्केबाजी चैंपियन एमसी मैरीकोम को अध्यक्ष और ओलंपियन तथा राष्ट्रमंडल खेलों के 2022 के कई पदक विजेता टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को उपाध्यक्ष चुना. यहां जारी विज्ञप्ति के मुताबिक आईओए चुनाव के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने नवनिर्वाचित अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को प्रमाण पत्र सौंपा.

आयोग ने 10 दिसंबर को होने वाले भारतीय ओलंपिक संघ की कार्यकारी परिषद के चुनाव के लिए ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग और ओलंपिक में दो बार पदक जीतने वाली पीवी सिंधू को भी आयोग के उम्मीदवार के रूप में नामित किया. इससे पहले सोमवार को आईओए एथलीट आयोग के सदस्य के रूप में 10 खिलाड़ियों को निर्विरोध चुना गया .

मैरीकोम, शरत, सिंधू और नारंग के अलावा आयोग में चुने गए दस खिलाड़ियों में तोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक मीराबाई चानू, टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल, हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, तलवारबाज भवानी देवी, नौकायन खिलाड़ी बजरंग लाल, पूर्व शॉटपुट खिलाड़ी ओ पी करहाना और शीतकालीन ओलंपियन शिवा केशवन शामिल हैं .

दस खिलाड़ियों में से पांच महिलायें हैं और सभी ओलंपियन हैं . सिर्फ केशवन शीतकालीन ओलंपियन हैं . सिर्फ दस खिलाड़ियों ने ही नामांकन दाखिल किया था और आईओए चुनाव के निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने सभी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया .