उदयपुर. अहमदाबाद से हाल ही में शुरू की गई असरवा-उदयपुर एक्सप्रेस ट्रेन के जावर माइंस थाना क्षेत्र से गुजरने से कुछ घंटे पहले रविवार को यहां रेलवे पटरी पर विस्फोट हो गया. पुलिस ने कहा कि तोड़फोड़ सहित सभी पहलुओं से मामले की जांच की जा रही है.
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि केवड़ा की नाल के पास ओढा रेलवे पुल पर पटरियों को नुकसान पहुंचाने के लिए खनन विस्फोटकों का इस्तेमाल किया गया. ओढ़ा रेलवे पुलिस उदयपुर के जावर माइंस पुलिस थाना क्षेत्र में आता है.

जावर माईन्स थानाधिकारी अनिल कुमार विश्नोई ने बताया, ‘‘स्थानीय लोगों ने हमें सुबह विस्फोट के बारे में सूचित किया. हमें पटरी पर कुछ विस्फोटक मिले हैं और आरोपियों की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं.’ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को राज्य के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा को घटना की तह तक जाने के निर्देश दिए हैं.

गहलोत ने घटना पर ंिचता व्यक्त करते हुए कहा ‘‘उदयपुर-अहमदाबाद रेल मार्ग के ओढा रेलवे पुल पर रेल पटरियों को नुकसान पहुंचाने की घटना ंिचताजनक है. पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं. पुलिस महानिदेशक को घटना की तह तक जाने के निर्देश दिए गये हैं.’’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘रेलवे को पुल के पुनर्संचालन में पूर्ण सहयोग किया जाएगा और इस मार्ग के रेल यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है.’’ पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने उदयपुर-अहमदाबाद रेल मार्ग पर केवड़ा की नाल स्थित ओढ़ा रेलवे पुल पर हुई घटना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधिकारियों से घटना की विस्तृत जानकारी ली और मामले में त्वरित अनुसंधान कर कार्रवाई के निर्देश दिए. मिश्रा ने बताया कि मामले में रेलवे अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है.

उन्होंने बताया कि मामले में केंद्रीय एजेंसियों से भी सहयोग लिया जा रहा है. उन्होंने पुलिस अधिकारियों से मामले में सजगता से कार्य कर आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार करने के निर्देश दिये हैं. फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी, आतंकवाद रोधी दस्ते की टीमों ने मौके का दौरा किया और जांच की.

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के लिए \’सुपरपावर 90\’ के डेटोनेटर का इस्तेमाल किया गया था. उन्होंने बताया कि ‘‘विस्फोट सुनियोजित प्रतीत होता है. स्थानीय लोगों की सतर्कता से मामला प्रकाश में आया और एक बड़ी घटना टल गई.’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर को अहमदाबाद के असरवा रेलवे स्टेशन से असरवा-उदयपुर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी. उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि असरवा-उदयपुर एक्सप्रेस को पटरियों पर व्यवधान के कारण डूंगरपुर पर रोक दिया गया है.

उदयपुर के पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने कहा कि तोड़फोड़ सहित सभी कोणों की जांच की जा रही है और पटरियों को बहाल करने का काम चल रहा है. थानाधिकारी ने बताया कि पुलिस और रेलवे के अधिकारी मौके पर हैं और जांच कर रहे हैं.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes