बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बेंगलुरु में नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे और पांच हजार करोड़ रुपये की लागत से बने केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के र्टिमनल-2 का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी दिन में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। वह दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जो बेंगलुरु के रास्ते मैसूर और चेन्नई के बीच चलेगी।

प्रधानमंत्री का कर्नाटक दौरा सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि राज्य में करीब पांच महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। भाजपा ने 224 विधानसभा सीट में कम से कम 150 सीट पर जीत दर्ज कर सत्ता में लौटने का लक्ष्य रखा है।

पार्टी के नेताओं का मानना है कि प्रधानमंत्री के इस दौरे से कार्यकर्ताओं को एकजुट करने और जनता का समर्थन जुटाने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री शुक्रवार सुबह यहां पहुंचेंगे और विधान सौध परिसर में संत-कवि कनक दास तथा मर्हिष वाल्मीकि की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

इसके बाद वह क्रांतिवीर संगोली रायण्णा (केएसआर) रेलवे स्टेशन जाएंगे जहां वह मैसूर-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। यह देश की पांचवी और दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन है। वहीं से मोदी भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के र्टिमनल-2 का उद्घाटन करेंगे, जिसका निर्माण लगभग 5,000 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

इसके उद्घाटन से हवाई अड्डा पर यात्रियों को संभालने की क्षमता बढ़कर सालाना करीब पांच-छह करोड़ होने की उम्मीद है। अभी यह सलाना 2.5 करोड़ है। र्टिमनल-2 को ‘गार्डन सिटी’ बेंगलुरु के लिए एक सम्मान के रूप में डिजाइन किया गया है। यात्री यहां करीब 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में हरियाली के बीच से गुजरेंगे, जिसकी दीवारों पर भी हरियाली नजर आएगी।

मोदी यहां से पास ही एक कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और वहां नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फुट की कांस्य प्रतिमा का अनावरण करेंगे।
प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा में शिरकत करेंगे, जिसमें लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। इसके बाद वह तमिलनाडु के ंिडडीगुल जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के मद्देनजर शहर और कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रधानमंत्री के दौर की वजह से वाहन चालकों तथा अन्य यात्रियों को कोई परेशानी न हो।

youtube channel thesuccessmotivationalquotes