\’मिस्टर नटवरलाल\’ और \’याराना\’ के निर्देशक राकेश कुमार का निधन

6

मुंबई. महानायक अमिताभ बच्चन के साथ ‘‘मिस्टर नटवरलाल’’, ‘‘खून पसीना’’, ‘‘दो और दो पांच’’ और \’याराना\’ जैसी फिल्में करने वाले वरिष्ठ निर्देशक राकेश कुमार का निधन हो गया है. मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक कैंसर से लंबी लड़ाई के बाद बृहस्पतिवार को फिल्म निर्माता का निधन हो गया. वह 80 साल के थे.

कुमार ने 1973 में अमिताभ बच्चन अभिनीत प्रकाश मेहरा की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘‘जंजीर’’ में सहायक निर्देशक के रूप में काम किया. 1977 में ‘‘खून पसीना’’ फिल्म के साथ उन्होंने स्वतंत्र निर्देशन शुरू किया. कुमार की र्चिचत फिल्मों में ‘‘कमांडर’’, ‘‘कौन जीता कौन हारा’’ और ‘‘सूर्यवंशी’’ भी शामिल है. बच्चन ने शनिवार रात अपने आधिकारिक ब्लॉग पर एक पोस्ट में कुमार के निधन की खबर साझा की.

उन्होंने लिखा, ‘‘एक और सहयोगी हमें विशेषकर मुझे छोड़कर चला गया… राकेश शर्मा ने \’जंजीर\’ फिल्म में प्रकाश मेहरा के साथ सह-निर्देशक के तौर पर काम किया. इसके बाद अकेले \’हेरा फेरी\’, \’खून पसीना\’, \’मिस्टर नटवरलाल\’, \’याराना\’ जैसी फिल्में बनाईं. वह फिल्म सेट पर और कहीं पर भी एक बेहतरीन इंसान थे.’’ कुमार के परिवार में उनकी पत्नी, बेटा और बेटी हैं. रविवार को अंधेरी में उनकी याद में प्रार्थना सभा आयोजित की गई है.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes