नवजात शिशुओं में ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत ले जाएं डॉक्‍टर के पास

34

तेज बुखार हो: अगर आपका बच्‍चा 6 महीने से छोटा है और उसे तेज बुखार आया है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें. इस उम्र में अगर तापमान 102 डिग्री या उससे ज्‍यादा होगा तो खतरा हो सकता है. ऐसे में यह ध्‍यान रखें कि शिशु को सांस लेने में बहुत जोर तो नहीं लगाना पड़ रहा.

आंखें ऊपर चढ़ जाना: अगर शिशु की आंखें अचानक ऊपर चढ़ जाएं तो दौरा पड़ने के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में शिशु का शरीर स्थिर हो जाता है और पैर अकड़ सकते हैं. ऐसे में तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें.

आंख लाल होना: अगर आपके नवजात शिशु की आंखें लाल हैं तो हो सकता है कि उसे कंजंक्‍ट‍िवाइटिस हो गया हो. ऐसे में तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें और बताई गई दवा का प्रयोग करें. इसके अलावा हाइ‍जीन का भी खास ख्‍याल रखें.

जरूरत से ज्‍यादा रोए: अगर आपका बच्‍चा ज्‍यादा रो रहा है तो पहले चेक करें कि उसे भूख तो नहीं लगी या डायपर बदलने की जरूरत तो नहीं. अगर ये दोनों कारण नहीं हैं और उसके कपड़े उतार कर पूरी तरह चेक करें कि कोई कीड़ा तो उसे नहीं काट रहा. अगर घंटों बच्‍चा रो रहा है तो आप उसे डॉक्‍टर के पास ले जाएं.

सांस फूलना: नवजात शिशु को सांस लेने में समस्‍या हो रही है और उसकी सांस फूल रही हैं तो सतर्क हो जाएं और डॉक्‍टर से संपर्क करें.