निसांका का अर्धशतक, श्रीलंका ने बनाये आठ विकेट पर 141 रन

7

सिडनी: सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका (67 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारी के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने वापसी करते हुए शनिवार को यहां टी20 विश्व कप सुपर-12 के ग्रुप एक के महत्वपूर्ण मैच में श्रीलंका को आठ विकेट पर 141 रन ही बनाने दिये। श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और निसांका ने 33 गेंद में अर्धशतक जड़कर अच्छी शुरूआत करायी।

इस स्टाइलिश सलामी बल्लेबाज ने इंग्लैंड के आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 45 गेंद में पांच छक्के और दो चौके जमाये। लेकिन लेग स्पिनर आदिल राशिद (चार ओवर में 16 रन देकर एक विकेट) ने टूर्नामेंट में पहला विकेट निसांका के रूप में लेकर रूख बदल दिया।
तेज गेंदबाज सैम कुरेन (चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट) ने बीच के ओवरों में कसा स्पैल डाला जिससे आठ रन से ज्यादा प्रति ओवर की लय से चल रही श्रीलंकाई टीम की रन गति पर लगाम लग गयी।

बल्लेबाजी क्रम में नीचे ‘पावरहिटर’ की कमी का श्रीलंका को खामियाजा भुगतना पड़ा क्योंकि ‘बाउंड्री’ लगनी बंद हो गयी और टीम अंतिम पांच ओवर में महज 25 रन ही जोड़ सकी तथा इस दौरान उन्होंने पांच विकेट भी गंवा दिये। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने भी खराब शुरूआत से वापसी करते हुए 26 रन देकर तीन विकेट झटक लिये जिससे श्रीलंकाई टीम 15-20 रन कम बना सकी।

एससीजी की सूखी पिच पर इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने नयी गेंद से शुरूआत की जिससे श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज कुसाल मेंडिस और निसांका ने भी सतर्क शुरूआत की। कप्तान जोस बटलर ने तीसरे ओवर में वुड को गेंदबाजी पर लगाया और मेंडिस ने उनकी पहली ही गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर एक छक्का जड़ दिया। निसांका ने भी इसी ओवर में एक और छक्का जमा दिया जिससे इस ओवर में 17 रन जुड़े।

पर लियाम लिंिवगस्टोन ने शानदार कैच लपककर मेंडिस की पारी खत्म की जिन्होंने 14 गेंद में एक चौके और एक छक्के से 18 रन जोड़े। राशिद जब गेंदबाजी करने उतरे तो श्रीलंका की रन गति कम हो गयी और दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे लेकिन निसांका डटे रहे जिन्होंने विश्व कप में अपना दूसरा और कुल नौंवा अर्धशतक जमाया।

लेकिन राशिद और कुरेन ने अपने वैरिएशन से अंत में श्रीलंकाई बल्लेबाजी पर अंकुश लगाया। निसांका लेग स्पिनर राशिद पर शॉट खेलने के प्रयास में स्थानापन्न क्रिस जोर्डन को कैच देकर आउट हुए। भानुका राजपक्षे ने 22 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मलान मैदान छोड़कर चले गये थे और ऐसा लगता है कि उन्हें ‘ग्रोइन’ चोट लगी है।

youtube channel thesuccessmotivationalquotes