ओडिशा: फसल बीमा भुगतान में देरी पर बीजद-भाजपा में छिड़ी जुबानी जंग

7

भुवनेश्व: ओडिशा के बरगढ़ जिले के सूखाग्रस्त पद्मापुर विधानसभा क्षेत्र में पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले, किसानों को फसल बीमा राशि के भुगतान में देरी को लेकर सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है।

सत्तारूढ़ दल के एक विधायक ने दावा किया कि खरीफ फसलों की कटाई के चार महीने बाद भी किसानों को फसल बीमा बकाया नहीं मिला है। हालांकि, भाजपा के राज्य महासचिव पृथ्वीराज हरिचंदन ने किसानों के संकट के लिए ओडिशा सरकार को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि किसानों को इसलिए असुविधा हो रही है क्योंकि राज्य सरकार ने फसल बीमा दावों के समय पर भुगतान के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा नहीं किया है।

बीजद विधायक देबेश आचार्य ने कहा, ‘‘फसल बीमा के भुगतान में देरी किसानों की जीविका पर प्रभाव डालेगी, खासकर बरगढ़ में।’’ बरगढ़ से बीजद विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहले भी कई बार इस मुद्दे को केंद्र के सामने उठाया था, लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला। उन्होंने दावा किया कि पश्चिमी ओडिशा के जिलों के लाखों किसान अपने फसल बीमा दावों के निपटान में देरी के कारण परेशान हैं।