महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर से मेट्रो सेवा शुरू करने का फैसला, पब्लिक लाइब्रेरी भी खुलेगी

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:2 Minute, 56 Second

महाराष्ट्र सरकार ने अनलॉक-5 के नियमों की समीक्षा के दौरान प्रदेश में 15 अक्टूबर से मेट्रो रेल के संचालन की इजाजत दे दी है। इस ऐलान के बाद अब गुरुवार से मुंबई मेट्रो समेत तमाम सर्विसेज को शुरू कराया जा सकता है। इसके साथ ही प्रदेश में मौजूद सभी पब्लिक लाइब्रेरी को खोलने की भी इजाजत दी है।
‘मिशन बिगिन अगेन’ के तहत प्रदेश के स्कूलों में 15 अक्टूबर से 50 फीसदी शिक्षकों की उपस्थिति की अनुमति दी गई है। हालांकि 31 अक्टूबर तक सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया गया है। इसी फैसले के अंतर्गत 15 अक्टूबर से मेट्रो के संचालन समेत अन्य फैसले हुए हैं।
एसओपी के अनुसार मेट्रो का संचालन
सरकार की ओर से इस बाबत ऐलान किए जाने के बाद अब मुंबई मेट्रो समेत अन्य सर्विसेज को फिर से शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि महाराष्ट्र में भी दिल्ली की तर्ज पर ही मेट्रो रेल के संचालन के तमाम नियमों का पालन किया जाएगा। इस संबंध में एक एसओपी जल्द ही जारी हो जाएगी। मेट्रो संचालन की एसओपी को महाराष्ट्र का शहरी विकास विभाग जारी करेगा।
मेट्रो ट्रेन में कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
मेट्रो रेल के संचालन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन समेत नियमों का पूरा ध्यान रखना होगा। इसके अलावा मेट्रो का संचालन किस फ्रीक्वेंसी में होगा, इसे लेकर भी जल्द विस्तृत सूचना दे दी जाएगी। महाराष्ट्र से पहले उत्तर प्रदेश और दिल्ली में मेट्रो रेल सेवाओं की शुरुआत हो चुकी है।
पब्लिक लाइब्रेरी को भी खोलने की अनुमति
महाराष्ट्र में 15 अक्टूबर से ही पब्लिक लाइब्रेरी को भी खोला जाएगा। सभी पब्लिक लाइब्रेरी में लोगों के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता रखी गई है। इसे लेकर भी एक आदेश गुरुवार को जारी किया जाएगा। नियमों के अनुसार, पब्लिक लाइब्रेरी में सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन का पूरा इंतजाम कराना अनिवार्य होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
Next Post

शार्ट सर्किट की वजह से गाड़ी में लगी आग, एनसीपी नेता की मौत

पुणे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता संजय शिंदे की गाड़ी में मंगलवार शाम को आग लगने की वजह से मौत हो गई। संजय की गाड़ी में जिस समय आग लगी, उस वक्त वे मुंबई-आगरा हाईवे पर पिंपलगांव बसवंत टोल प्लाजा के पास थे। गाड़ी में आग लगने के पीछे की […]

You May Like