रिलायंस भारत की \’सर्वश्रेष्ठ\’ नियोक्ता, दुनिया में 20वें स्थान पर मौजूद: फोर्ब्स

7

नयी दिल्ली. फोर्ब्स ने राजस्व, लाभ और बाजार मूल्यांकन के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को काम करने के लिहाज से भी भारत की सबसे अच्छी और दुनिया की 20वीं सबसे अच्छी नियोक्ता कंपनी बताया है. फोर्ब्स की \’विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता रैंकिंग 2022\’ में रिलायंस इंडस्ट्रीज के बारे में यह कहा गया है. वैश्विक रैंकिंग में दक्षिण कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स सबसे ऊपर है और इसके बाद अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, अल्फाबेट और एप्पल का स्थान है.

इस सूची में दूसरे से 12वें स्थान पर अमेरिकी कंपनियों का कब्जा है. इसके बाद जर्मनी की वाहन विनिर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ग्रुप 13वें स्थान पर है. दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन विक्रेता अमेजन इस रैंकिंग में 14वें स्थान पर और फ्रांस की दिग्गज कंपनी डेकेथलॉन 15वें स्थान पर है.

वहीं, पेट्रोलियम से लेकर खुदरा कारोबार तक का संचालन करने वाली रिलायंस इस वैश्विक सूची में 20वें स्थान पर मौजूद है. रिलायंस इस रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पाने वाली भारतीय कंपनी है. यह जर्मनी की र्मिसडीज-बेंज, अमेरिकी की कोका-कोला, जापान की वाहन कंपनी होंडा और यामाहा तथा सऊदी अरामको से भी इस सूची में ऊपर है.

फोर्ब्स के अनुसार, शीर्ष 100 कंपनियों में रिलायंस के अलावा कोई भी भारतीय कंपनी नहीं है. एचडीएफसी बैंक 137वें स्थान पर है. बजाज इस रैंकिंग में 173वें, आदित्य बिड़ला ग्रुप 240 वें, लार्सन एंड टुब्रो 354वें, आईसीआईसीआई बैंक 365वें, अडाणी एंटरप्राइजेज 547वें और इंफोसिस 668वें स्थान पर है.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes