रूसी विदेश मंत्री ‘स्वास्थ्य जांच’ के बाद अस्पताल से लौटे : इंडोनेशियाई अधिकारी

4

नुसा दुआ (इंडोनेशिया). जी-20 शिखर सम्मलेन में शामिल होने बाली पहुंचे रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव सोमवार को ‘‘स्वास्थ्य जांच’’ के बाद अस्पताल से लौट गए. उन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के बाद अस्पताल ले जाया गया था. इंडोनेशिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. हालांकि, रूस ने इस दावे का खंडन किया है कि लावरोव को अस्पताल ले जाया गया. लावरोव मंगलवार को शुरू होने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए रविवार शाम को बाली पहुंचे.

बाली के गवर्नर वयान कोस्टर ने कहा कि लावरोव को ‘‘स्वास्थ्य जांच’’ के लिए संग्लाह अस्पताल ले जाया गया था. उन्होंने कहा, ‘‘ स्वास्थ्य जांच के बाद वह अस्पताल से लौट गए और अब उनकी सेहत ठीक है.’’ वहीं, रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने लावरोव को अस्पताल में भर्ती कराए जाने की खबरों का खंडन किया. हालांकि, उन्होंने इस बात की पुष्टि नहीं की कि लावरोव का उपचार किया गया या नहीं? मारिया ने लावरोव का एक वीडियो साझा किया, जिसमें वह बिल्कुल स्वस्थ नजर आ रहे हैं. इस वीडियो में लावरोव से उनका उपचार किये जाने संबंधी खबरों पर टिप्पणी करने को कहा गया था.

वीडियो में लावरोव को कहते सुना जा सकता है, ‘‘वे हमारे राष्ट्रपति के बारे में पिछले 10 साल से लिख रहे हैं कि वह बीमार हैं. यह एक तरह का खेल है, जो राजनीति में कोई नयी बात नहीं है.’’ रूस की समाचार एजेंसी ‘तास’ ने लावरोव के हवाले से कहा, ‘‘ मैं होटल में हूं, कल के सम्मेलन के लिए सामग्री का अध्ययन कर रहा हूं.’’