अकोला. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि विनायक दामोदर सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी और कारागार में रहने के दौरान उन्होंने डर के कारण माफीनामे पर हस्ताक्षर करके महात्मा गांधी और अन्य समकालीन भारतीय नेताओं को धोखा दिया था.

राहुल के बयान की विभिन्न दलों ने आलोचना की वहीं सावरकर के पौत्र ने अपने दादा का \”अपमान\” करने के लिए गांधी के खिलाफ मुंबई में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. राहुल गांधी ने गत मंगलवार को भी वाशिम जिले में आयोजित एक रैली में हिंदुत्व विचारक सावरकर पर निशाना साधा था. इस बीच, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनकी पार्टी सावरकर का बहुत सम्मान करती है और वह कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राहुल गांधी की आलोचना करते हुए कहा था कि वह स्वतंत्रता सेनानी के बारे में ‘‘पूरी तरह झूठ’’ बोल रहे हैं. राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विनायक सावरकर के ‘माफीनामे’ की प्रति दिखाई. उन्होंने दावा किया, ‘‘सावरकर जी ने अंग्रेजों की मदद की. उन्होंने अंग्रेजों को चिट्ठी लिखकर कहा – सर, मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं.’’ राहुल गांधी ने यह भी कहा, ‘‘जब सावरकर जी ने माफीनामे पर हस्ताक्षर किए तो उसका कारण डर था. अगर वह डरते नहीं तो वह कभी हस्ताक्षर नहीं करते. इस तरह से उन्होंने महात्मा गांधी और उस वक्त के नेताओं के साथ धोखा किया.’’

उन्होंने कहा, \”इस पत्र की (सावरकर के) एक प्रति राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत को भेजी जानी चाहिए. अगर (भाजपा नेता) देवेंद्र फडणवीस इसे देखना चाहते हैं, तो वह भी इसे देख सकते हैं.\” शिवसेना के एक धड़े के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह स्वतंत्रता सेनानी के संबंध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी से सहमत नहीं हैं.

उनके बेटे एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे पिछले सप्ताह राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल हुए थे.
एकनाथ ंिशदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट से संबद्ध लोकसभा सदस्य राहुल शेवाले ने सावरकर पर टिप्पणी को लेकर बुधवार को राहुल गांधी की आलोचना की थी और कहा था कि दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी का अपमान किए जाने की वजह से राज्य में ‘भारत जोड़ो’ यात्रा को रोका जाना चाहिए.

राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत के दौरान राज्य सरकार को चुनौती देते हुए कहा, \”अगर वह यात्रा को रोकना चाहती है, तो कोशिश करे और रोके.\” राहुल गांधी के बयानों के खिलाफ बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए. ंिशदे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने ठाणे में विरोध प्रदर्शन किया. नागपुर में, भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कई कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी का पुतला जलाया और उनके खिलाफ नारेबाजी की. नासिक में भी भाजयुमो के कई कार्यकर्ताओं ने गांधी के खिलाफ प्रदर्शन किया.

इस बीच भाजपा नेता आशीष शेलार ने सावरकर के बारे में राहुल गांधी की टिप्पणियों पर उनकी आलोचना करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा सावरकर की प्रशंसा किए जाने का हवाला दिया. शेलार ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने वीर सावरकर के बारे में बिना सोचे-समझे बयान दिया है और हम इसकी ंिनदा करते हैं. हमें हैरानी है कि उद्धव बालासाहेब ठाकरे ने इस मुद्दे पर इतना नरम रुख क्यों अपना रखा है और अपनी खुद की विश्वसनीयता समाप्त कर ली है.’’ पुलिस के अनुसार, सावरकर के पौत्र रंजीत सावरकर ने गांधी के खिलाफ स्वतंत्रता सेनानी का कथित तौर पर अपमान करने की शिकायत दर्ज कराई है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है और जांच की जा रही है.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes