SCERT द्वारा पढई तुँहर दुआर कार्यक्रम,राज्य स्तरीय उन्मुखीकरण एवं प्रशिक्षण वेबिनार का आयोजन किया गया

vedantbhoomidigital
0 0
Read Time:3 Minute, 4 Second

रायपुर : SCERT द्वारा पढई तुँहर दुआर कार्यक्रम के तहत आज एक राज्य स्तरीय उन्मुखीकरण एवं प्रशिक्षण वेबिनार आयोजन किया गया। पारा / मोहल्ला कक्षाओं को सुव्यवस्थित करने और cgschool.in पर मासिक ऑफ़लाइन आकलन निरीक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने के दृष्टि से इस वेबिनार का आयोजन किया गया। कुल 9,000 प्रतिभागियों ने LIVE वेबिनार को देखा जिसमें संकुल अकादमिक समन्वयक, BEO, BRC, ABEO, DMC, ADPO और DIET प्राचार्य शामिल रहें ।

लगभग 2.5 घंटे चली इस वेबिनार में, पाँचों संभाग से 5 CAC अधिकारी (मुकेश,देवेंद्र सिंह ठाकुर,राजकमल,तुलसीराम एवं  लक्ष्मीकान्त ) पैनलिस्ट के रूप में शामिल हुए और अपने अनुभवों को राज्य स्तर पर साझा किया।

ए. के. सारस्वत, सहायक प्राध्यापक, SCERT ने प्रतिभागियों का वेबिनार में स्वागत किया और नींव रखी। डॉ. योगेश शिवहरे, अतिरिक्त संचालक ने ‘इतना तो मेरे बच्चे कर ही सकते हैं’ अभियान के बारे में अकादमिक एवं प्रशासनिक बिंदुओं पर जानकारी देते हुए कहा की संकुल समानवयकों की भूमिका इस अभियान में अति महत्वपूर्ण रहेगी इसलिए सभी CAC को शीग्र ही अपने संकुल में पारा का चिन्हांकन कर शिक्षकों की मदद से विद्यार्थियों को जोड़ना होगा और हर माह निरंतर रूप से मोहल्ला कक्षाओं का निरीक्षण कर सभी शिक्षकों को आकलन प्रति प्रोत्साहन प्रदान करना होगा।

उन्होंने पारा/मोहल्ला कक्षाओं के निर्बाध प्रबंधन के लिए सुझाव देते हुए, विस्तार से बताया की विद्यार्थियों का एक निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन करना अति आवश्यक हैं और विद्यालयों के प्राचार्यों एवं संकुल समानवयकों का इसमें अहम भूमिका हैं । ब्लॉक स्तर से ज़िला स्तर तक सुगम तरीक़े से पारा कक्षाओं के निरीक्षण हेतु फ़ोन द्वारा मोबाइल मॉनिटरिंग की भी सहूलियत अब cgschool पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी।

SCERT के विषय विशेज्ञ विद्या डांगे एवं पी.आर साहू, ने आकलन प्रक्रिया के बारे में PPT के माध्यम से जानकारी दी। अंत में cgschool पोर्टल पर तकनीकी सहायता के लिए टीम द्वारा LIVE प्रस्तुति दी गई।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अध्यक्षा सेक्रो राधा गुप्ता ने रायपुर रेल मंडल में आयोजित रेलवे बैडमिंटन प्रीमियर लीग में विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया

रायपुर : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, रायपुर मंडल के खारुन रेल विहार, रेलवे इंस्टीट्यूट द्वारा द्वितीय रेलवे प्रीमियर बैडमिंटन लीग का समापन 23 फरवरी, 2021 की शाम को हुआ। उक्त विभागीय बैडमिंटन टूर्नामेंट का शुभारंभ दिनांक 18 फरवरी, 2021 को मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुन्दर गुप्ता जी द्वारा किया गया था। […]

You May Like