शादाब के हरफनमौला प्रदर्शन से पाकिस्तान की टी20 विश्व कप में उम्मीदें जीवंत

8

सिडनी. शादाब खान के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने बृहस्पतिवार को बारिश से प्रभावित टी20 विश्व कप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस पद्धति से 33 रन से शिकस्त देकर अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदें जीवंत रखीं. शादाब की 22 गेंद में 52 रन की आक्रामक पारी के दम पर पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 185 रन का स्कोर खड़ा किया.

फिर शाहीन शाह अफरीदी (14 रन देकर तीन विकेट) और शादाब (16 रन देकर दो विकेट) ने दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम 14 ओवर में नौ विकेट पर 108 रन ही बना सकी. डकवर्थ लुईस पद्धति के हिसाब से दक्षिण अफ्रीका को बारिश की बाधा के बाद 14 ओवर में जीत के लिये 142 रन का लक्ष्य दिया गया.

इस जीत से पाकिस्तान (चार अंक) ग्रुप दो में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि दक्षिण अफ्रीका (पांच अंक) शीर्ष पर चल रहे भारत (छह अंक) के पीछे दूसरे स्थान पर बरकरार है. शाहीन ने दक्षिण अफ्रीका के खतरनाक बल्लेबाज ंिक्वटन डिकॉड (शून्य) और रिली रोसोऊ (07) को आउट किया जबकि शादाब ने कप्तान तेम्बा बावुमा (36 रन) और ऐडन मार्कराम (20 रन) के विकेट झटके जिसके बाद बारिश ने बाधा डाली. तब टीम का स्कोर चार विकेट पर 69 रन था.

दक्षिण अफ्रीका को बारिश के कारण छह ओवर कम हुए मैच में जीत के लिये पांच ओवर में 73 रन की दरकार थी. ट्रिस्टन स्टब्स (18 रन) और हेनरिच क्लासेन (15 रन) ने तेजी से रन बनाने शुरू किये. क्लासेन ने शादाब पर एक चौका जड़ा और फिर इसके बाद शहीन पर काऊ कॉर्नर और मिड आॅफ में लगातार दो चौके जमाये लेकिन वह इसी तेजी को बरकरार नहीं रख सके. शाहीन की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर क्षेत्ररक्षक के हाथ में चली गयी और दक्षिण अफ्रीका ने पांचवां विकेट गंवा दिया.

दक्षिण अफ्रीका को चोटिल बल्लेबाज डेविड मिलर की कमी महसूस हुई जिसने चौकों-छक्कों की कोशिश में लगातार अंतराल पर विकेट गंवा दिये. इससे पहले शादाब के अलावा इफ्तिखार अहमद ने 35 गेंद में 51 रन बनाये. इन दोनों ने तब पाकिस्तानी पारी को संभाला जब सातवें ओवर में टीम चार विकेट पर 43 रन बनाकर जूझ रही थी. शादाब ने 20 गेंद में 50 रन पूरे किये जिसमें चार छक्के और तीन चौके जड़े थे.

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम फिर अच्छी शुरूआत करने में विफल रही जिसने पहले ही ओवर में मोहम्मद रिजवान का विकेट गंवा दिया जो वेन पार्नेल की गेंद पर बोल्ड हुए. चोटिल फखर जमां की जगह टीम में शामिल किये मोहम्मद हारिस ने आते ही गेंद सीमारेखा के पार कराने की कोशिश शुरू कर दी. उन्होंने तीन छक्के और दो चौकों की मदद से 11 गेंद में 28 रन बनाये.

लेकिन वह एनरिच नोर्किया की गेंद पर पगबाधा आउट हो गये. हारिस ने रिव्यू लिया लेकिन फैसला नहीं बदला जिससे एक समय एक विकेट पर 38 रन के स्कोर से पाकिस्तान का स्कोर दो ओवर के अंदर चार विकेट पर 43 रन हो गया. फॉर्म में चल रहे इफ्तिखार ने मोहम्मद नवाज (22 गेंद में 28 रन) के साथ मिलकर पारी संभाली जिसमें इन दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिये 52 रन की भागीदारी बनी. लेकिन बायें हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी ने नवाज को पगबाधा आउट कर यह साझेदारी तोड़ी.

नवाज ने अपनी पारी के दौरान चार बार गेंद सीमारेखा के पार करायी और एक छक्का जड़ा. फिर शादाब क्रीज पर उतरे जिन्होंने इफ्तिखार के साथ मिलकर आते ही तेजी से रन जुटाना शुरू कर दिया. इन दोनों ने छठे विकेट के लिये 36 गेंद में 82 रन की भागीदारी निभायी और टीम को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचाने में मदद की. दक्षिण अफ्रीका के लिये एनरिच नोर्किया ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 41 रन देकर चार विकेट झटके जबकि कागिसो रबाडा, पार्नेल, लुंगी एनगिडी और शम्सी ने एक एक विकेट हासिल किये.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes