खनन शाफ्ट में जमीन के नीचे 9 दिनों तक फंसे दक्षिण कोरिया के खनिक कॉफी, पानी के सहारे रहे जीवित

8

सियोल. जमीन के नीचे नौ दिनों तक फंसे रहने के बाद बचाए गए दक्षिण कोरिया के दो खनिकों ने कहा है कि वे अपने पास मौजूद कॉफी पाउडर और ढहे हुए ‘शाफ्ट’ की छत से टपकने वाले पानी के सहारे जीवित रहे.  शुक्रवार रात दक्षिणपूर्वी शहर बोंगवा में ंिजक के एक खदान में ढह गए शाफ्ट से 62 और 56 वर्ष की आयु के दो लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. 26 अक्टूबर को शाफ्ट के अंदर ढेर सारी मिट्टी गिरने के बाद वे वहीं फंस गए थे.

स्थानीय अस्पताल में खनिकों का इलाज करने वाले डॉक्टर बंग जोंग-ह्यो ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि दोनों की हालत ठीक है, हालांकि उन्होंने शुरू में कहा था कि वे हाइपोर्थिमया और मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित हैं. उन्होंने कहा कि दोनों को कुछ दिनों के भीतर अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है.

बैंग ने कहा कि दो खनिकों ने उन्हें बताया कि उन्होंने जमीन के अंदर फंसने के दौरान इंस्टेंट कॉफी के 30 पैकेट का उपयोग किया.
दक्षिण कोरिया के आपातकालीन कार्यालय ने एक बयान में कहा कि दोनों खनिकों ने शाफ्ट के अंदर बहते पानी भी पिया और बचने के लिए आग जलाई. राष्ट्रपति यून सुक येओल ने उनके बचाव को ‘‘चमत्कार जैसा’’ और ‘‘मर्मस्पर्शी’’ बताया.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes