श्रीलंकाई क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका सिडनी में बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार, होगी कड़ी कार्रवाई

7

सिडनी. श्रीलंका के साथ यहां टी20 विश्व कप के लिये आये क्रिकेटर धनुष्का गुणतिलका को यौन उत्पीड़न के आरोप में रविवार को यहां गिरफ्तार किया गया है, जिसके बाद श्रीलंका सरकार को इस घटना की ‘तत्काल जांच’ करने का आदेश देना पड़ा. समझा जाता है कि 31 वर्ष के गुणतिलका को तड़के गिरफ्तार करके सिडनी शहर पुलिस थाने ले जाया गया . दो नवंबर को एक महिला के कथित यौन उत्पीड़न के मामले की जांच के बाद यह कार्रवाई की गई .

घटना की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने पीटीआई को बताया ,‘‘ धनुष्का गुणतिलका को कथित बलात्कार के मामले में गिरफ्तार किया गया है . श्रीलंकाई टीम उसके बिना आस्ट्रेलिया से रवाना हो गई है .’’ श्रीलंकाई टीम रविवार को इंग्लैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई .

श्रीलंका क्रिकेट ने बयान में कहा कि यदि इस खिलाड़ी को दोषी पाया जाता है तो वह उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा. बयान में कहा गया है,‘‘ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से परामर्श करके हम इस मामले की गहन जांच कराएंगे और यदि खिलाड़ी को दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे.’’ श्रीलंका सरकार ने भी इस पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्रीलंका क्रिकेट को तत्काल जांच करने के आदेश दिए.

श्रीलंका के खेल मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी अमल हर्षा डिसिल्वा ने पत्रकारों से कहा,‘‘ हमने श्रीलंका क्रिकेट को तत्काल जांच करने और रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं.’’ गुणतिलका ने पहले दौर में नामीबिया के खिलाफ खेला था और वह खाता खोले बिना आउट हो गया . इसके बाद चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया था . श्रीलंकाई टीम ने सुपर 12 चरण के लिये क्वालीफाई किया लेकिन गुप एक में चौथे स्थान पर रही .

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि गुणतिलका और महिला आॅनलाइन डेंिटग ऐप के जरिए पिछले कई दिनों से एक दूसरे के संपर्क में थे. समाचार पत्र में इसके साथ ही अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस खिलाड़ी को स्थानीय समयानुसार तड़के एक बजे सिडनी के एक होटल से गिरफ्तार किया गया. उस समय श्रीलंका की टीम स्वदेश जाने के लिए छह बजे की उड़ान पकड़ने के लिए हवाई अड्डा रवाना होने की तैयारी कर रही थी.

न्यू साउथ वेल्स पुलिस के ‘चाइल्ड एब्यूज एंड सेक्स क्राइम स्क्वॉड’ के डिटेक्टिव सुपंिरटेंडेंट जेने डोहर्टी ने कहा कि महिला ने गुणतिलका के साथ ‘डेट’ पर जाने से पहले पर्याप्त सावधानी बरती थी. आॅस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार डोहर्टी ने कहा,‘‘ यह दुर्भाग्यपूर्ण था. इसका डेंिटग एप या अन्य किसी तरीके से मिलने से कोई संबंध नहीं था.’’ न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर भी श्रीलंका के एक नागरिक की गिरफ्तारी का जिक्र किया है .

रिपोर्ट में कहा गया ,‘‘ यौन अपराध टीम ने पिछले सप्ताह सिडनी में एक महिला के कथित यौन उत्पीड़न के मामले की जांच के बाद श्रीलंका के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है .’’ वेबसाइट पर डाले गए ब्यौरे के अनुसार 29 वर्ष की एक महिला का रोस बे स्थित उसके आवास पर योन उत्पीड़न किया गया .

इसमें कहा गया ,‘‘ आनलाइन डेंिटग ऐप पर इस व्यक्ति को लंबे समय तक बातचीत के बाद यह महिला उससे मिली . ऐसा आरोप है कि दो नवंबर 2022 को इस महिला का यौन उत्पीड़न किया गया .’’ इसमें कहा गया ,‘‘ जांच के बाद 31 वर्ष के इस व्यक्ति को ससेक्स स्ट्रीट से एक होटल से रात एक बजे गिरफ्तार किया गया .’’ इस बल्लेबाज का विवादों से पुराना नाता रहा है. इससे पहले 2021 में इंग्लैंड दौरे में अपने साथी कुसाल मेंडिस और निरोशन डिकवेला के साथ टीम के जैव सुरक्षित वातावरण का उल्लंघन करने के कारण श्रीलंका बोर्ड ने उसे एक साल के लिए निलंबित कर दिया था.

बोर्ड ने 2018 में भी टीम के नियमों का उल्लंघन करने पर छह माह के लिए प्रतिबंधित कर दिया था. उसी वर्ष गुणतिलका को निलंबन झेलना पड़ा था क्योंकि उसके एक अज्ञात दोस्त पर नार्वे की महिला के साथ बलात्कार करने का आरोप लगा था. बोर्ड ने 2017 में भी अभ्यास सत्र में नहीं आने और एक मैच के लिए क्रिकेट के अपने सामान के बिना पहुंचने पर गुणतिलका को सीमित ओवरों के छह मैचों के लिए निलंबित कर दिया था. गुणतिलका ने श्रीलंका की तरफ से आठ टेस्ट, 47 वनडे और 46 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes