राज्य स्तरीय पीएलसी का गठन,प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा की उपस्थिति में हुई बैठक

रायपुर : सेकेंडरी स्तर पर कक्षा नवमी से बारहवीं तक अध्ययनरत बच्चों को नवीन तकनीकी का प्रयोग कर सरल सहज ढंग से अध्यायपन कराने वाले शिक्षकों को अनुभव को साझा करने के लिए प्रमुख सचिव महोदय ने प्राथमिक स्तर पर गठित प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी के समान उच्चतर माध्यमिक स्तर पर विषय आधरित प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी गठित करने के निर्देश दिये है । इसी क्रम 22 जनवरी को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद शंकर नगर रायपुर में गणित विषय के विषय विशेषज्ञों की बैठक प्रमुख सचिव महोदय डॉ आलोक शुक्ला की उपस्थिति में हुई।

जिसमें गणित विषय की राज्य स्तरीय पीएलसी का गठन किया। जो राज्य के समस्त गणित के शिक्षकों व बच्चों को अकादमिक सहयोग प्रदान करेंगे। राज्य में गणित विषय पर नवाचार करने व गणित पीएलसी को लीड करने के लिए उपस्थिति सदस्यों ने एम आर सावंत, राजेश अग्रवाल, सी के वर्मा को एडमिन चयन किया । बैठक में प्रमुख सचिव महोदय ने अपना अनुभव शेयर करते हुए बच्चों को गणित विषय में रटने की प्रवृत्ति के स्थान पर अभ्यास पर बल देने व आधुनिक तकनीक के उपयोग से गणित को बच्चों तक सरल सहज रूप में सिखाने एवं बच्चों के मन से गणित के भय को दूर करने के उपाय बताए।

आगे पीएलसी की अवधारणा को बताते हुए कहा कि आगामी समय में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों को एक दूसरे से सीखने सिखाने के अवसर पीएलसी के माध्यम से ही होगा प्रदेश के शिक्षकों को बच्चों को सिखाने के लिए नवाचार करने हेतु स्वतंत्र हैं इस हेतु उन्हें हर संभव सहायता दी जावेंगी।

आगे उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह सभी विषयों की विषय आधरित पीएलसी गठित की जावेंगी जिसमें शासकीय अशासकीय विद्यालय ,महाविद्यालय में कार्यरत या रिटायर्ड शिक्षक व्याख्याता, प्रोफेसर, शिक्षाविद कोई भी जुड़ सकते हैं। राज्य स्तरीय विभिन्न विषयों के पीएलसी की बैठक अगले सप्ताह आयोजित होगी इच्छुक विशेषज्ञ मोबाईल नम्बर 8319597388पर सम्पर्क कर जुड़ सकते हैं ।
राज्य स्तरीय गणित आयोजित पीएलसी बैठक में प्रमुख सचिव डॉ आलोक शुक्ला, संचालक एससीआरटी आर. वेंकट,अतिरिक्त्त संचालक डॉ योगेश शिवहरे ,सहायक संचालक समग्र शिक्षा डॉ एम टेक्निकल एक्सपर्ट सत्यजीत अय्यर सहित जिले के गणित विषय के विशेषज्ञ उपस्थित रहे।