सूर्यकुमार यादव दुनिया के नंबर एक टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज बने

7

दुबई. भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पिछले कुछ समय में अपनी शानदार फॉर्म की बदौलत बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए. पिछले हफ्ते सिडनी में नीदरलैंड के खिलाफ 25 गेंद में नाबाद 51 रन की पारी की बदौलत सूर्यकुमार ने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया. वह सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं जो टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे हैं. इससे पहले विराट कोहली सितंबर 2014 से दिसंबर 2017 के बीच विभिन्न समय पर 1013 दिन तक शीर्ष पर रहे थे.

सूर्यकुमार के 863 अंक हैं जो किसी भारतीय के दूसरे सर्वश्रेष्ठ अंक हैं. कोहली ने सितंबर 2014 में 897 अंक हासिल किए थे. पिछले साल मार्च में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद से सूर्यकुमार ने भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करने के अलावा विश्व क्रिकेट में अपनी पहचान खेल के सबसे छोटे प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के रूप में बनाई है. सूर्यकुमार ने भारत के लिए 37 टी20 मुकाबले खेलते हुए एक शतक और 11 अर्धशतक जड़े हैं. उन्होंने 13 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

रिजवान के 842 अंक हैं. न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे 792 अंक के साथ शीर्ष तीन में शामिल हैं. न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स श्रीलंका के खिलाफ 104 और इंग्लैंड के खिलाफ 62 रन की पारियों की बदौलत पांच अंक के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ 109 रन की पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के रिली रोसेयु भी शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं. वह 17 स्थान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर हैं.

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर तीन स्थान आगे बढ़कर 14वें जबकि अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज चार स्थान के फायदे से संयुक्त 17वें स्थान पर चल रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर (दो स्थान के फायदे से 28वें), श्रीलंका के भानुका राजपक्षे (आठ स्थान के फायदे से 29वें), बांग्लादेश के लिटन दास (दो स्थान के फायदे से 36वें स्थान) और आॅस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श (दो स्थान के फायदे से 31वें) तथा मार्कस स्टोइनिस (दो स्थान के फायदे से 39वें) को नवीनतम रैंकिंग में फायदा हुआ है.

साप्ताहिक अपडेट के बाद गेंदबाजों की सूची में श्रीलंका के स्पिनर वांिनदु हसरंगा चार स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पिछले साल टी20 विश्व कप के दौरान शीर्ष गेंदबाज बने हसरंगा के अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान से सिर्फ तीन अंक कम हैं. भारत के रविचंद्रन अश्विन तीन स्थान के फायदे से 18वें पायदान पर पहुंच गए हैं. अर्शदीप ंिसह भी 16 स्थान की लंबी छलांग के साथ 27वें स्थान पर हैं.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes