एडीलेड. गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया शुक्रवार को यहां अंत में राशिद खान के खतरे से बचकर टी20 विश्व कप के मैच में अफगानिस्तान पर चार रन की करीबी जीत से सेमीफाइनल की धुंधली उम्मीद बरकरार रखने में सफल रहा. इस जीत से आस्ट्रेलिया पांच मैचों में सात अंक लेकर ग्रुप एक में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जबकि न्यूजीलैंड के भी सात अंक हैं जो बेहतर नेट रन रेट की बदौलत सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गयी है.

आस्ट्रेलियाई टीम हालांकि इंग्लैंड के नेट रन रेट से आगे बढ़ने में विफल रही क्योंकि ऐसा करने के लिये मेजबान टीम को आठ विकेट पर 168 रन बनाने के बाद अफगानिस्तान को 106 रन के अंदर समेटना था. इसका मतलब है कि अगर इंग्लैंड सिडनी में शनिवार को अपने अंतिम मैच में श्रीलंका को हरा देता है तो उनके भी सात अंक हो जायेंगे और वह ग्रुप एक में बेहतर नेट रन रेट की बदौलत न्यूजीलैंड के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा.

आस्ट्रेलिया के लिये ग्लेन मैक्सवेल ने 32 गेंद में नाबाद 54 रन की अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन अफगानिस्तान ने अंतिम पांच ओवर में कसी गेंदबाजी से गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया को आठ विकेट पर 168 रन ही बनाने दिये. मैक्सवेल ने अपनी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जड़े. उनके अलावा मिशेल मार्श ने 45 रन और मार्कस स्टोइनिस ने 25 रन का योगदान दिया. इसके जवाब में अफगानिस्तान राशिद (23 गेंद में तीन चौके, चार छक्के से नाबाद 48 रन) की पारी की बदौलत एक सनसनीखेज जीत के करीब पहुंच गया था लेकिन आखिर में उसकी टीम सात विकेट पर 164 रन ही बना पायी.

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया, लेकिन अंत में चार रन से हार गयी. रहमनुल्लाह गुरबाज ने 17 गेंद में 30 रन बनाकर अच्छी शुरूआत करायी जिसमें दो चौके और इतने ही छक्के जड़े थे. लेकिन आस्ट्रेलिया ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को आउट कर वापसी की. गुलबदिन नायब (39 रन) और इब्राहिम जदरान (26 रन) हालांकि आसानी से घुटने टेकने के मूड में नहीं थे, इन दोनों ने 46 गेंद में दूसरे विकेट के लिये 59 रन की भागीदारी निभाकर टीम को जीत की दौड़ में बनाये रखा.

लेकिन मैक्सवेल ने शानदार क्षेत्ररक्षण करते हुए इस भागीदारी का अंत किया. मैक्सवेल के डीप मिड विकेट से स्टंप पर सीधे थ्रो से नायब की पारी खत्म हुई और अगली ही गेंद पर जदरान भी एडम जम्पा की गेंद पर बल्ला छुआकर मार्श को कैच दे बैठे. जम्पा ने फिर नजीबुल्लाह जदरान को आउट किया जिससे अफगानिस्तान की टीम 14वें ओवर में अपनी रणनीति से भटक गयी.

अंत में राशिद ने कुछ शानदार शॉट लगाये और दार्विश रसूली के साथ तेजी से 28 गेंद में 45 रन की भागीदारी की जिससे अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिये 22 रन चाहिए थे. राशिद ने अंतिम ओवर में स्टोइनिस पर दो चौके और एक छक्का जड़ा लेकिन जीत से महरूम रह गये.

इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद टीम ने कैमरन ग्रीन का विकेट जल्दी गंवा दिया. डेविड वॉर्नर (18 गेंद में 25 रन) और मार्श (30 गेंद में 45 रन) ने अपने स्ट्रोक्स से रन गति बढ़ायी. लेकिन छठे ओवर में फॉर्म में चल रहे वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के विकेट गिरने से पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 53 रन हो गया. नवीन उल हक की आॅफ कटर ने वॉर्नर को बोल्ड किया जबकि स्मिथ तीन गेंद बाद पगबाधा हुए.

मार्श फिर स्लॉग स्वीप करने के प्रयास में मुजीबुर रहमान की गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर रहमनुल्लाह गुरबाज को कैच देकर आउट हुए जिससे 11वें ओवर में आस्ट्रेलिया ने 86 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे. फिर मैक्सवेल और स्टोइनिस ने पांचवें विकेट के लिये महज 29 गेंद में 53 रन की साझेदारी निभाकर टीम के स्कोर में इजाफा किया.

मैक्सवेल शानदार फॉर्म में दिख रहे थे, वह अफगानिस्तान के गेंदबाजों पर कट शॉट, पुल शॉट लगाकर चौके लगा रहे थे. हालांकि स्टोइनिस अपनी ‘टाइंिमग’ में जूझते नजर आये. स्टोइनिस ने अपनी 21 गेंद की पारी के दौरान महज दो छक्के जड़े और फिर राशिद खान की गेंद पर उस्मान गनी को बैकवर्ड प्वाइंट पर आसान कैच देकर पवेलियन लौट गये. कार्यवाहक कप्तान मैथ्यू वेड भी ज्यादा देर नहीं टिक सके, उन्हें फजलहक फारूकी ने यॉर्कर से आउट किया.

इस तरह आस्ट्रेलिया का स्कोर 15 ओवर में चार विकेट पर 133 रन था. टीम ने इसी तरह विकेट गंवाना जारी रखा जिससे लय नहीं बन सकी और मैक्सवेल के लिये चौके लगाना मुश्किल हो गय. मैक्सवेल ने अंतिम ओवर में फारूकी पर चौका जड़कर 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और अंतिम गेंद को भी चौके के लिये भेजकर यह स्कोर बनाने में मदद की. अफगानिस्तान के लिये नवीन उल हक ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट झटके. फजलहक फारूकी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया, उन्होंने 29 रन देकर दो विकेट हासिल किये.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes