मुंबई. ‘कुसुम’, ‘कसौटी ंिजदगी की’ और ‘जिद्दी दिल माने ना’ जैसे धारावाहिकों से लोकप्रिय हुए टेलीविजन अभिनेता सिद्धांत सूर्यवंशी की यहां शुक्रवार को एक जिम में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. वह 46 वर्ष के थे. अभिनेता ‘फिटनेस’ को लेकर काफी सजग थे. उन्हें अपराह्न साढ़े बारह बजे कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. अस्पताल के एक सूत्र ने यह जानकारी दी.

सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘अभिनेता को बचाने का हर तरह से प्रयास किया गया. लेकिन आशंका है कि जिम में रहते हुए ही उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. अस्पताल ने परिजनों को यह बात कही.’’ हालिया समय में सिनेमा-टेलीविजन क्षेत्र की कई हस्तियों की इस तरह से मौत के मामले आए हैं. ऐसे सभी अदाकार की उम्र 40 वर्ष के आसापस थी और सभी अपने करियर के प्रमुख दौर में थे. उनमें से कुछ को जिम में कसरत करते समय दिल का दौरा पड़ा.

इस सूची में, दक्षिण सिनेमा के स्टार पुनीत राजकुमार, टेलिविजन अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला, ब्रह्म स्वरूप मिश्रा, दीपेश भान और सलमान खान के बॉडी डबल सागर पांडे शामिल हैं. मशहूर हास्य-अभिनेता राजू श्रीवास्तव (58) को कसरत के दौरान दिल का दौरा पड़ा और एक महीने से अधिक समय तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद उनका निधन हो गया.

सूर्यवंशी को पहले आनंद सूर्यवंशी के नाम से जाना जाता था. वह 2001 के शो ‘कुसुम’ से टेलीविजन की दुनिया में आए और र्चिचत सितारे बन गए. उन्होंने ‘ममता’, ‘गृहस्थी’ और ‘वारिस’ जैसे कार्यक्रम भी किए. टीवी पर वह आखिरी बार इस साल सोनी सब के ‘जिद्दी दिल माने ना’ में दिखे थे. अभिनेता के अचानक निधन से टेलीविजन उद्योग में शोक की लहर व्याप्त हो गई. उनकी सह कलाकार रहीं उर्वशी ढोलकिया, गौतम रोडे और जय भानुशाली सहित कई कलाकारों ने सूर्यवंशी की मौत पर दुख जताया है.

ढोलकिया ने कहा कि उन्हें अब भी यकीन नहीं हो रहा है. अभिनेत्री ढोलकिया ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं उनसे एक साल पहले मिली थी और वह हर तरह से ठीक नजर आ रहे थे. वह फिटनेस प्रेमी थे और उनके बारे में जानकर हैरान हूं. मैं उनसे ‘कसौटी ंिजदगी की’ के सेट पर मिली थी.’’ रोडे ने ट्वीट किया, ‘‘सिद्धांत की मौत के बारे में सुनकर वाकई में स्तब्ध हूं. उनके परिवार और दोस्तों को मेरी संवेदनाएं. ओम शांति.’’

भानुशाली ने इंस्टाग्राम पर सूर्यवंशी की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘‘बहुत जल्दी चले गए.’’ फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने ट्वीट किया, ‘‘मेरे दोस्त अभिनेता सिद्धांत सूर्यवंशी की जिम में कसरत करते हुए हृदय गति रुकने से निधन के बारे में जानकर दुख हुआ. उनका निधन टीवी उद्योग के लिए एक बड़ी क्षति है.’’ अभिनेता करणवीर बोहरा ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर पोस्ट किया, ‘‘यह दिल दहला देने वाला है…उनकी आत्मा को शांति मिले.’’ अदाकारा किश्वर मर्चेंट ने कहा कि वह सूर्यवंशी को हमेशा उनकी मोहक ‘‘मुस्कान’’ के लिए याद करेंगी.

सूर्यवंशी की मृत्यु को ‘‘दुखद’’ बताते हुए फिल्मकार विवेक अग्निहोत्री ने कहा कि बिना किसी चिकित्सकीय सलाह के ‘‘गठीला शरीर बनाने के लिए उन्माद’’ खतरनाक है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हाइपर-जिंिमग अपेक्षाकृत एक नया विचार है जिसे इंस्टाग्राम के कारण काफी प्रोत्साहन मिला है. निश्चित रूप से इसे विनियमित करने की आवश्यकता है. समाज को पुर्निवचार की जरूरत है.’’ सूर्यवंशी के परिवार में पेशे से मॉडल पत्नी अलेसिया राउत, और उनकी पूर्व की शादी से एक बेटी है. उन्होंने 2017 में राउत से शादी की थी. राउत का भी उनकी पूर्व की शादी से एक बेटा है.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes