‘भारत जोड़ो’ यात्रा का मकसद देश की विविधता की रक्षा करना : कन्हैया कुमार

7

नांदेड़. विविधता भारत की शक्ति है और कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य इसकी रक्षा करना है. तमिलनाडु में कन्याकुमारी से सात सितंबर को प्रारंभ राहुल गांधी की अगुवाई वाले पैदल मार्च का हिस्सा रहे कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने महाराष्ट्र के नांदेड़ में शुक्रवार को यह बात कही. कुमार ने यहां एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि राजनीतिक यात्रा और चुनावी यात्रा के बीच अंतर होता है. उन्होंने कहा कि राजनीति में हर चीज केवल चुनावी फायदे के लिए नहीं होती.

कुमार ने कहा, ‘‘इस यात्रा का उद्देश्य विविधतापूर्ण देश में लोगों को भावनात्मक आधार पर एकजुट करना है. हमें ना केवल भौगोलिक रूप से एकजुट होना है, बल्कि भावनात्मक रूप से भी एकजुट होना है. हमारी आशाएं और आकांक्षाएं एक होनी चाहिए. यदि इस यात्रा का लोगों पर एक भावनात्मक प्रभाव पड़ता है, तो इसके चुनावी असर भी दिखेंगे.’’ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ंिखचाई करते हुए उन्होंने कहा कि सत्ताधारी दल दावा करता है कि देश पहले से ही एकजुट है और कांग्रेस ने इसे 75 साल पहले विभाजित किया था, लेकिन इससे बड़ा झूठ और कुछ नहीं हो सकता.

कन्हैया ने दावा किया कि मुस्लिम लीग और हिंदू महासभा ने गठबंधन करके सरकार बनाई, लेकिन इसके बावजूद कहते हैं कि हिंदू और मुस्लिम अलग हैं और एकसाथ नहीं रह सकते. उन्होंने कहा कि इन दो संगठनों की अलगववादी राजनीति ने आजादी की पूर्व संध्या पर देश के विभाजन का मार्ग प्रशस्त किया.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes