आज साल का आखरी चंद्र ग्रहण, करें ये काम, आप पर नहीं होगा इसका बुरा प्रभाव

5

Chandra Grahan 2022: आज कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर साल 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. य​​ह चंद्र ग्रहण आज शाम 05 बजकर 32 मिनट से लगेगा और शाम 06 बजकर 19 मिनट पर खत्म हो जाएगा. इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल 09 घंटा पहले सुबह 09 बजकर 21 मिनट से लग जाएगा.

ऐसे में व्यक्ति को सूतक काल के समय में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए और न ही भोजन या शयन करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को तो विशेष ध्यान देना पड़ता है. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. धार्मि​क मान्यताओं के अनुसार ग्रहण का सबसे अधिक दुष्प्रभाव गर्भवती महिलाओं पर होने की आशंका रहती है

चंद्र ग्रहण समय 2022

चंद्र ग्रहण का प्रारंभ: आज शाम 05 बजकर 32 मिनट पर
चंद्र ग्रहण का समापन: आज शाम 06 बजकर 19 मिनट पर
सूतक काल का प्रारंभ: आज प्रात: 09 बजकर 21 मिनट से
सूतक काल का समापन: चंद्र ग्रहण के समापन के साथ

चंद्र ग्रहण के बाद करे ये उपाय

1. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के समय घर और आसपास की जगहें दूषित हो जाती हैं. ऐसे में चंद्र ग्रहण के बाद घर की साफ-सफाई करनी चाहिए. इसके लिए आप साफ पानी में गंगाजल मिलाकर पूरे घर में छिड़क दें. ऐसा करने से ग्रहण का दुष्प्रभाव दूर हो जाता है.

2. चंद्र ग्रहण के समापन के बाद व्यक्ति को स्नान करना चाहिए. इसके लिए आप नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें. स्नान के बाद साफ कपड़े पहने. ग्रहण के समय पहने हुए कपड़ों को स्नान के बाद न पहनें. उसे धुल दें.

3. स्नान करने के बाद आप जनेऊ भी बदल दें. नया जनेऊ पहनें. इसके बाद चावल, सफेद वस्त्र, दूध या चंद्रमा से जुड़ी वस्तुओं को छूकर दान करें.

4. वस्तुओं को दान करते समय कहें कि हे चंद्रदेव! जिस प्रकार से आप पर से ग्रहण का बुरा समय निकल गया है, वैसे ही मेरे जीवन का भी बुरा समय और संकट दूर हो. जीवन में सुख और समृद्धि आए, इसके लिए मुझ पर अपनी कृपा करें.

5. चंद्र ग्रहण के बाद गंगाजल में तुलसी का पत्ता डालकर ग्रहण करना चाहिए. भोजन में भी तुलसी का पत्ता डालकर ही सेवन करना चाहिए. गंगाजल और तुलसी को पवित्र माना जाता है. ये सभी प्रकार के विकारों को दूर करती हैं.

youtube channel thesuccessmotivationalquotes