आयरलैंड से हार के बाद इंग्लैंड की वापसी पर स्टोक्स ने कहा, आप हार का बोझ नहीं उठा सकते

9

मेलबर्न. इंग्लैंड के आॅलराउंडर बेन स्टोक्स ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप के फाइनल में मैच विजेता 52 रन की पारी खेलने के बाद कहा कि ग्रुप चरण में आयरलैंड के हाथों हार से टीम आहत हुई लेकिन खिलाड़ियों ने जल्द ही अपना ध्यान अन्य मैचों पर लगा दिया और इस तरह से वापसी करने में सफल रहे. स्टोक्स ने फिर से खुद को बड़े मैचों का खिलाड़ी साबित किया और दबाव की परिस्थितियों में शानदार अर्धशतक जमाया. उन्होंने टीम के यादगार अभियान पर बात की.

इंग्लैंड की 2019 वनडे विश्व कप में भी जीत के नायक रहे स्टोक्स ने पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट से जीत के बाद कहा,‘‘ वह हार (आयरलैंड के खिलाफ) हमें टूर्नामेंट के शुरू में ही मिल गई थी. हमें निश्चित तौर पर इससे उबर कर आगे बढ़ना था.’’ उन्होंने कहा,‘‘ आप इस तरह के टूर्नामेंट में हार का बोझ आगे नहीं ले जा सकते. वह हमारी थोड़ी सी चूक थी और आयरलैंड को श्रेय जाता है जिसने हमें हराया लेकिन सर्वश्रेष्ठ टीम अपनी गलतियों से सबक लेती है और उनसे प्रभावित नहीं होती है.’’ इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को इस साल के शुरू में सीमित ओवरों की टीम की कमान सौंपी गई थी. उन्होंने अपनी टीम की प्रशंसा की जिसने सीमित ओवरों की क्रिकेट में मानदंड स्थापित किए.

बटलर ने कहा,‘‘ अब टी20 विश्व कप में जीत से यहां हर किसी को गर्व है. यह लंबी यात्रा रही जिसने कुछ बदलाव भी किए गए. हमने पिछले कुछ वर्षों में जैसा खेल दिखाया उसका हमें फायदा मिला.’’ उन्होंने कहा,‘‘ यह शानदार टूर्नामेंट रहा. हमने यहां आने से पहले पाकिस्तान का दौरा किया था जो कि टीम के लिए अच्छा रहा. आयरलैंड मैच के बाद हमारे खिलाड़ियों ने करो या मरो वाले मैचों में अपना जबरदस्त जज्बा दिखाया.’’ सैम करन को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. बटलर ने उनके अलावा लेग स्पिनर आदिल राशिद की भी प्रशंसा की.

बटलर ने कहा,‘‘ आदिल का वह शानदार ओवर था जिसने मैच का रूख पलटा. उसने पिछले तीन मैचों में बेहतरीन गेंदबाजी की. उसका प्रदर्शन शानदार रहा. इसके बाद बेन स्टोक्स ने आखिर तक क्रीज संभाले रखी. वह वास्तविक प्रतिस्पर्धी है और उसे अच्छा अनुभव भी है. वह और मोईन अली मैच को पाकिस्तान की जद से बाहर ले गए.’’ पाकिस्तान के लिए यह टूर्नामेंट उतार-चढ़ाव वाला रहा. एक समय वह ग्रुप चरण से ही बाहर होने की स्थिति में था लेकिन नीदरलैंड की दक्षिण अफ्रीका पर अप्रत्याशित जीत से सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहा.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहां,‘‘ इंग्लैंड को बधाई. उन्होंने अच्छी चुनौती पेश की और वह चैंपियन बनने के हकदार थे. हमें यहां प्रत्येक मैच स्थल पर घर जैसा माहौल लगा. प्रत्येक मैच स्थल पर हमें भरपूर समर्थन मिला. हमने पहले दो मैच गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचना शानदार रहा.’’ उन्होंने अपने गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा,‘‘ मैंने अपने खिलाड़ियों से अपना नैर्सिगक खेल खेलने को कहा लेकिन हमने 20 रन कम बनाए थे. हमारे गेंदबाजों ने अच्छा मुकाबला किया. हमारी गेंदबाजी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है. दुर्भाग्य से शाहीन शाह अफरीदी की चोट हमें भारी पड़ी लेकिन यह खेल का हिस्सा है.’’

youtube channel thesuccessmotivationalquotes